गुरप्रीत के हाथ में कागज दिया तो बन जायेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

0

world record-8

पंजाब। बचपन में आपने कागज की नाव, हवाई जहाज और कई चीजें जरूर बनायी होंगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कागज की अनूठी कलाकृतियां बनाकर कोई शख्स एक-दो या तीन नहीं बल्कि 21 वर्ल्ड रिकार्ड भी बना सकता है। जी हां, पंजाब के अमृतसर में रहने वाला गुरप्रीत सिंह ही वो शख्स है जिसने पेपर ऑर्ट की मदद से और अपने शौक, जुनून के बूते 21 बार विश्व रिकार्ड बना दिया।

world record-7

अमृतसर के झब्बाल रोड में रहने वाला गुरप्रीत कागज की कला का ऐसा बेहतरीन खिलाड़ी है, जिसके हाथ में कागज देते ही आप जो कहिये हूबहू वैसा बनाकर आपको दे दे। गुरप्रीत के बनाये 21 विश्व रिकार्ड में से 14 व‌र्ल्ड रिकार्ड यूनीक व‌र्ल्ड में दर्ज है।

world record-2

गुरप्रीत ने बताया कि वो कागज की कला की दुनिया से पिछले 15 साल से जुड़ा हुआ है। 15 साल पहले उन्हें पेपर आर्ट के जरिये कलाकृति बनाने का शौक लगा। धीरे-धीरे यह शौक जुनून की हद तक पहुंच गया।

world record-4

गुरप्रीत ने ये भी कहा कि इसी जूनून के चलते उन्होंने कई अजूबे कागज के बूते तैयार कर डाले। इसके अलावा हाल ही में यूनिक वर्ल्ड रिकार्ड की ओर से उन्हीं के 7 अन्य नए रिकार्ड भी दर्ज किए गए हैं। गुरप्रीत अब तक विश्व के 7 बहुचर्चित अजूबों को पेपर आर्ट के जरिये लोगों के सामने ला चुके हैं।

world record-3

गुरप्रीत ने कागज से अभी तक विश्व प्रसिद्ध ताजमहल, अमेरिकी राष्ट्रपति का आलीशान आशियाना व्हाइट हाउस, एफिल टॉवर, ग्रेट वॉल ऑफ चाइना, लंदन ब्रिज, दुनिया की सबसे बड़ी 5 फुट की और सबसे छोटी एक इंच की पगड़ी, हरमंदिर साहेब, पंजा साहिब, ननकाना साहिब, मुस्लिम तीर्थ मक्का मदीना के अलावा 200 से ज्यादा विश्व प्रसिद्ध अजूबों के और अन्य चर्चित जगहों के मॉडल तैयार किए हैं।

world record-1

इन सबके अलावा पेपर आर्टिस्ट गुरप्रीत सिंह ने विश्व के सबसे बड़ा ढोल, सबसे बड़ी 8 फुट की राखी समेत सिख और अन्य धर्मों से जुड़े तीर्थस्थलों को भी कागजों के ‌जरिए उकेर कर दुनिया के सामने ला चुके हैं।

world record-9

गुरप्रीत के नाम पेपर आर्ट में 7 नेशनल रिकार्ड भी दर्ज हैं। उन्होंने बताया कि सबसे छोटी एक इंच की पगड़ी के लिए वर्ष 2012 में दिल्ली में टॉप 120 टैलेंट ऑफ इंडिया का अवार्ड मिल चुका है।

world record-6

अब इसी शौक और जुनून के चलते गुरमीत ने दैत्याकार जूता बनाया है। कागज और रबर के मिश्रण से बनाया गया यह जूता 10 फुट ऊंचा और 7 फुट लंबा है। इस स्पेशल जूते का वजन 18 किलो है। कई वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करने वाले गुरप्रीत वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का अपना ये सफर जूते के ज‌रिए जारी रखना चाहते हैं।

loading...
शेयर करें