IPL
IPL

दक्षिण अफ्रीका ने गुलाम बोदी पर लगाया 20 साल का बैन

गुलाम बोदीजोहांसबर्ग। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीकी (सीएसए) ने मैच फिक्सिंग के दोषी घरेलू क्रिकेट खिलाड़ी गुलाम बोदी को सभी अंतर्राष्ट्रीय एवं घरेलू क्रिकेट गतिविधियों से 20 वर्ष के लिए प्रतिबंधित कर दिया। बोदी ने दक्षिण अफ्रीकी लीग टूर्नामेंट रैम स्लैम टी-20 सीरीज में मैच फिक्सिंग में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है।

गुलाम बोदी बैन

वेबसाइट ‘क्रिकइंफो डॉट कॉम’ के अनुसार, बोदी ने सीएसएस से आगे इस तरह का कोई अपराध न करने और सीएसए द्वारा तैयार भ्रष्टाचार-रोधी शिक्षा कार्यशाला में शामिल होने का वादा किया है और यदि गुलाम बोदी ऐसा करते हैं तो उन पर लगे प्रतिबंध में पांच वर्ष की कटौती की जा सकती है।

सीएसए की भ्रष्टाचार रोधी इकाई और सुरक्षा इकाई द्वारा किए गए जांच में बोदी पर 31 दिसंबर को मैच फिक्सिंग की योजना रचने और मैच फिक्स करने का प्रयास करने के लिए आरोपित किया गया।

सीएसए के हारून लोगार्ट ने कहा, “इसमें कोई दो राय नहीं है कि बोदी की गतिविधियों ने क्रिकेट की गरिमा को ठेस पहुंचाई है। हमें जो सबूत मिले और बोदी की स्वीकारोक्ति के अनुसार मैच फिक्सिंग की इस घटना का योजना के चरण में ही खुलासा हो गया और कोई मैच फिक्स नहीं हो सका।”

मीडिया में आई खबरों के अनुसार दक्षिण अफ्रीका के कई अन्य खिलाड़ी भी मैच फिक्सिंग के इस प्रकरण से जुड़े रहे हैं, हालांकि लोगार्ट ने इस पर न तो इनकार किया है और न ही उनकी पुष्टि की है। वहीं लोगार्ट ने यह जरूर बताया कि कई खिलाड़ियों ने बोदी की मैच फिक्सिंग की पेशकश को ठुकरा दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button