गोधरा कांड का मुख्य आरोपी इमरान गिरफ्तार, ट्रेन में इसी ने लगाई थी आग

0

नई दिल्ली। 2002 के गोधरा कांड के मुख्य आरोपी इमरान बटुक को गिरफ्तार कर लिया गया है। इमरान 14 सालों से फरार था जिसे क्राइम ब्रांच की टीम ने मालेगांव से गिरफ्तार किया है। इमरान पर आरोप है कि उसने साबरमती एक्‍सप्रेस में आग लगाई थी।

ये भी पढ़ें : कश्मीर में 5वें दिन भी कर्फ्यू जारी, 1 और व्यक्ति की मौत

गोधरा कांड

गोधरा कांड के मुख्य आरोपी इमरान बटुक गिरफ्तार

चार्जशीट के मुताबिक साल 2002 में गुजरात के गोधरा स्टेशन में साबरमती एक्सप्रेस की जिस बोगी में आग लगाई गई थी, उस पर पेट्रोल छिड़कने वाला इमरान ही था। फरार होने के बाद इमरान महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में छिपकर रह रहा था। मालेगांव को उसने अपना ठिकाना बना रखा था। बटुक मालेगांव में अवैध रेत उत्‍खनन का काम कर रहा था। पुलिस को खबर मिली थी कि इमरान ईद के मौके पर मालेगांव आया हुआ है तो छापा मारकर उसे दबोच लिया गया।

इससे पहले मई में गुजरात एटीएस ने गोधरा कांड के एक अन्‍य आरोपी फारूक भाणा को गिरफ्तार किया था। भाणा पर भी ट्रेन में आग लगाने का आरोप है।

ये भी पढ़ें :  अरुणाचल के राज्यपाल बर्खास्त किए जाएं : कांग्रेस

गोधरा कांड में 59 लोगों की हुई थी मौत

गोधरा में 27 फरवरी, 2002 को साबरमती एक्सप्रेस के एस-6 कोच में आग लगाये जाने की घटना में 59 लोग मारे गये थे, जिसमें अधिकतर कारसेवक थे जो अयोध्या से लौट रहे थे। इस घटना के बाद पूरे राज्य में बड़े स्तर पर सांप्रदायिक दंगे भड़क गये थे। गोधरा कांड में 31 दोषियों को सजा हो चुकी है। इनमें दस आरोपियों को फांसी और 20 को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।

अपराध शाखा के संयुक्त पुलिस आयुक्त जे.के भट्ट ने बताया पूछताछ के बाद इमरान को आगे कार्रवाई के लिए उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल (एसआईटी) को सौंपा जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘मामले में चार से पांच आरोपी अब भी फरार हैं। सलीम पानवाला, रफीक भाटुक, शौकत लालू और कुछ अन्य को अभी नहीं पकड़ा जा सका है।’

 

 

loading...
शेयर करें