SBI की इस स्कीम से अब आपको बैंक में नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

कोटद्वार। देश डिजीटल इंडिया की तरफ बढ़ रहा है। सरकार भरपूर कोशिश कर रही है कि जनता डिजीटल ट्रांजेक्शन की ओर ज्यादा ध्यान दे, लेकिन शायद ये कम लोगों को मालूम होगा कि अपने ग्राहकों को सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले तीन वर्ष पहले ही ग्रीन चैनल तत्काल सेवा शुरू कर दी थी।

ग्रीन चैनल

ग्रीन चैनल तत्काल सेवा की शुरुआत तीन साल पहले ही हो चुकी है

पर विडंबना ये है कि लोग इस सुविधा का लाभ न उठाकर बैंको में घंटों लंबी लाइने लगाना ही पसंद करतें हैं। हैरानी की बात ये है कि ग्रीन चैनल तत्काल सेवा के बारे में करीब 80 फीसदी लोगों को पता भी नहीं है।  नतीजा, उपभोक्ता बैंक में पहुंच नकदी जमा ट्रांसफर के लिए घंटों लाइन पर तो लगा रहता है, लेकिन ग्रीन चैनल सेवा का प्रयोग नहीं कर रहा है।

स्टेट बैंक की ओर से दी जा रही ग्रीन चैनल सेवा पूरी तरह डिजीटल ट्रांजेक्शन है। इसमें उपभोक्ता को कोई पर्ची नहीं भरनी पड़ती है। बैंक के काउंटर पर अपने एटीएम कार्ड का प्रयोग कर नकदी निकासी/जमा व कैश ट्रांसफर की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

नोटबंदी के बाद ग्रीन चैनल सेवा के जरिए 24 हजार की धनराशि निकाली जा सकती है। इस सेवा का उपयोग केवल स्टेट बैंक के खाताधारक ही कर सकते हैं। सुविधा की बात यह है कि ग्रीन चैनल के जरिए नकदी निकासी/जमा व कैश ट्रांसफर करने वाले ग्राहक को बैंक कर्मी लाइन में लगे ग्राहक की अपेक्षा अधिक तवज्जो देगा।

उल्लेखनीय है नोटबंदी बाद रुपयों को लेकर बैंको में लगी लंबी लाइनों के मद्देनजर बैंक अब इस सेवा को लेकर ग्राहकों में जागरुकता पैदा कर रहा है। बैंक के मुख्य प्रबंधक एसपी बिष्ट ने बताया कि क्षेत्र में स्टेट बैंक की सभी शाखाओं में ग्राहकों को ग्रीन चैनल सेवा के लिए प्रेरित किया जा रहा है। अब बैंक में आने वाले हर ग्राहक को इस सेवा के बारे में जानकारी दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button