ग्लिसरीन के इस्तेमाल से आप दिखेंगी बेहद खूबसूरत

0

नई दिल्ली। ग्लिसरीन का उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में सहायता के लिए किया जाता है। इससे आप अपनी खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। इसके उपयोग से आप त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात पा सकते हैं। ग्लिसरीन के इस्तेमाल से आप त्वचा की खूबसूरती निखारने में कामयाब हो सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि किस तरीके से ग्लिसरीन का इस्तेमाल करके आप अपनी खूबसूरती बढ़ा सकती हैं।

दाग-धब्बों युक्त त्वचा के लिए

नियमित रूप से कॉटन की सहायता से ग्लिसरीन का प्रयोग त्वचा पर करें। त्वचा के दाग-धब्बों से निजात मिलेगी।

काली गर्दन के लिए

बेसन में हल्दी, नींबू का रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन मिक्स करके पतला मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को ब्रश की सहायता से गर्दन पर ऊपर से नीचे की ओर लगाएं। सूख जाने पर हल्के हाथों से मलते हुए साफ कर लें।

नर्म मुलायम होंठों के लिए

शुष्क और खुरदरे होंठों पर ग्लिसरीन में नींबू के रस की दो चार बूंदें मिक्स करके होंठों पर लगाएं। इसके नियमित प्रयोग से कुछ ही दिनों में होंठ नर्म व मुलायम हो जाते हैं।

त्वचा के कालेपन के लिए

खीरे के रस में समान मात्रा में ग्लिसरीन मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इसके प्रयोग से त्वचा का कालापन दूर हो जाता है और त्वचा में आकर्षक निखार भी आ जाता है।

आकर्षक त्वचा के लिए

इसमें गुलाब जल को मिक्स करके नियमित रूप से त्वचा पर लगाएं। इसके प्रयोग से त्वचा में निखार आ जाता है।

फटी एडिय़ों के लिए

इसमें में गुलाब जल मिक्स करके फटी एडिय़ों पर लगाएं, इसके प्रयोग से जहां फटी एडिय़ों का फटना बंद होगा, वहीं एडिय़ां नर्म-मुलायम और सुंदर भी हो जाएंगी।

स्वस्थ नाखूनों के लिए

गुनगुने पानी में नींबू और ग्लिसरीन की चंद बूंदें मिला कर उस पानी में नाखूनों को डुबोकर रखें, इसके प्रयोग से सख्त नाखून भी नर्म और मुलायम हो जाएंगे।

काली कोहनियों के लिए

इसको को कोहनियों पर लगाएं, इसके नियमित प्रयोग से कोहनियों का कालापन दूर हो जाएगा।

डैंड्रफ के लिए

ग्लिसरीन मिले पानी से बालों को धोने से डैंड्रफ की समस्या का समाधान होता है।

loading...
शेयर करें