घर-परिवार को बर्बाद कर देते हैं महिलाओं के ये 2 काम, घर में नहीं होता मां लक्ष्मी का वास

0

लखनऊ। हिन्दु धर्म में घर की बहू बेटियों को लक्ष्मी का रुप माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि अगर कोई स्त्री किसी भी घर को चाहे को स्वर्ग बना सकती है और किसी भी घर को चाहे तो नर्क बना सकती है। बहू- बेटियों की कुछ आदतें घर परिवार में जहां दरिद्रता के लिए जिम्मेदार होती हैं तो वहीं कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं जो घर में सुख और समृद्धी लाती है।

मां लक्ष्मी

हर व्यक्ति की सुख समृद्धी काफी हद तक ऐसी स्त्री पर निर्भर करती है जो लक्ष्मी की तरह घर के सारे काम करे और सभी का ख्याल रखे। लेकिन, कुछ ऐसा काम हैं जो महिलाओं को नहीं करने चाहिए। घर की औरतों को ये 2 काम नहीं करने चाहिए क्योंकि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी कभी आती नहीं है।

पत्नी के रुप में जहां एक महिला हर कदम पर अपने पति का साथ देती है और उसे जीवन का सही मार्ग दिखाती हैं तो वहीं बेटी के रुप में वह लक्ष्मी के समान होती है। आपने भी यह कहावत सुनी होगी कि एक सफल व्यक्ति के पीछे महिला का ही हाथ होता है।

हम आज आपको वो 2 काम बताने जा रहे हैं जिन्हें घर की महिलाओं के नहीं करने चाहिए। घर की औरतों को ये 2 काम नहीं करने चाहिए। क्योंकि, ऐसा करने से घर मे दरिद्रता आती हा। अगर आपकी जिंदगी में कई सारी मुसीबते आ रही हो या फिर आपको ऐसा लग रहा हो कि आपको असफलता मिल रही है।

तो हो सकता है कि इन सबकी वजह आपके घर में हर रोज होने वाले ये काम हो। घर की महिलाओं की इन आदतों और कामों की वजह से भी आपकी किस्मत खराब हो सकती है। तो आइये जानते हैं घर की महिलाओं वो कौन सी आदते हैं जो घर परिवार के लिए खतरनाक साबित होती हैं।

भूलकर भी घर की औरतों को ये 2 काम नहीं करने चाहिए

  • जिस घर में महिलाएं झाड़ू को पैर से लगाती हैं या पैर से ठोकर मारती हैं वहां कभी भी लक्ष्मी का वास नहीं होता। ऐसे घर में हर वक्त दरिद्रता छाई रहती है।
  • अगर आपके घर की महिलाओं की आदत है कि वो तवा और कढाई जैसे जूठे बर्तन गैस पर रखकर सो जाती हैं तो ऐसे घर में भी लक्ष्मी कभी नहीं आती। यह गरीबी और दुख का कारण बनता है।
  • जिस घर की महिलाएं पैर की ठोकर से दरवाजा खोलती हैं वहां से भी धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसलिए अगर आपके घर में भी ऐसा होता है तो तुरंत रोके।
  • अगर घर की कोई महिला घर की दहलीज पर बैठकर भोजन करती है तो उस घर की बर्बादी का कारण बनता है। हिन्दु शास्त्रों में इसे बेहद अशुभ माना गया है।
  • घर की महिलाएं अगर रात में रसोई घर में जूठे बर्तन रखकर सोती हैं तो यह गरीबी को दावत देते जैसा है। ऐसा न होने दें।
  • घर में सुख शांति के लिए हफ्ते में एक बार समुंद्री नमक से पोछा लगवाये। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
  • जिस घर की महिलाएं प्रातः काल के बजाय रात या शाम को झाड़ू लगाती हैं उस घर में दरिद्रता आती है। इसलिए इस आदत को बदवायें।
  • अगर किसी घर की महिलाओं को देर तक सोने की आदत हो तो वह घर और परिवार के लिए अशुभ हो सकती है। देर तक सोने वाली स्त्रियां अपने पति और उसके परिवार व ससुराल के लोगों की असफलता का कारण बनती हैं।
loading...
शेयर करें