चंद्रमा की सैर करिए… ये हैं अब तक की Best Pictures

0

नई दिल्ली। चंद्रमा की तस्वीरें फिर हमारे सामने हैं। 47 साल पहले नील आर्मस्ट्रांग ने दुनिया को चांद की तस्वीरें दिखाई थी। अब चीन की स्पेस एजेंसी ने चंद्रमा की तस्वीरें जारी की हैं। हाई रेजोल्यूशन कैमरे से ली गई चंद्रमा की तस्वीरें अद्भुत हैं।

चंद्रमा की तस्वीरें

चंद्रमा की तस्वीरें फिर जारी, चीन के यान ने भेजे फोटो

चीन के नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (CNSA) ने इस हफ्ते 100 से ज्यादा तस्वीरें जारी की हैं। सभी तस्वीरें देखने लायक हैं। इन तस्वीरों को चंद्रमा की अब तक की सबसे अच्छी पिक्चर्स बताया जा रहा है।

चंद्रमा की तस्वीरें

चंद्रमा की इन तस्वीरों में चांद की सतह को बारीकी से देखा जा सकता है। ये तस्वीरें चाइना के चेंज-3 लूनर लैंडर और यूतू रोवर ने ली हैं।

चंद्रमा की तस्वीरें

चाइना का चेंज-3 लूनर लैंडर दिसंबर 2013 में चंद्रमा पर लैंड हुआ था। 40 साल बाद चंद्रमा की सतह पर लैंड होने वाला ये पहला यान था। इसके साथ चंद्रमा पर यूतू जेड रैबिट भी उतरा था। चंद्रमा पर दोनों यान एक हफ्ते तक रहे थे। इस दौरान इन्होंने चंद्रमा से जुड़ी तमाम बातों का अध्ययन किया और उसकी सतह पर जगह जगह जाकर ये तस्वीरें ली।

चंद्रमा की तस्वीरें

चंद्रमा की तस्वीरें वहां की पूरी कहानी बयान कर रही हैं। इनमें चंद्रमा की धूल तक नज़र आ रही है। बेहद महीन धूल चंद्रमा पर बिखरी पड़ी है। यहां तक कि इस धूल की वजह से कई उपकरण वहां फंस गए।

चंद्रमा की तस्वीरें

CNSA ने चंद्रमा की तस्वीरें जारी की है वो यूरोप, अमेरिका और जापान की तस्वीरों से बिलकुल अलग हैं। स्पेस एजेंसी के यान में दो कैमरे लगे हुए थे। यूतू जेड रैबिट अभी भी वहीं है।

चंद्रमा की तस्वीरें

दूसरी तरफ CNSA अपने नए मून मिशन चेंज-4 की तैयारी कर रहा है। इस बार चीन अपना यान चंद्रमा के उस इलाके में उतारना चाहता है जहां अंधेरा रहता है। अगर ये सफल रहा तो चीन चंद्रमा पर रेडियो टेलिस्कोप लगा देगा जो अंतरिक्ष में जाने वालों के लिए मददगार साबित होगा।

चंद्रमा की तस्वीरें

स्पेस एजेंसी के प्रवक्ता के अनुसार चंद्रमा पर इलेक्ट्रोमैगनेटिक वातावरण है। कम फ्रीक्वेंसी की रेडियो तरंगों, संवेदनशील उपकरणों के लिए ये आदर्श जगह है।

loading...
शेयर करें