शुगर से लेकर वजन तक कंट्रोल करता है चना, फायदे हैरान करने वाले

नई दिल्ली। चने हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। चाहे आप उसे भिगोकर खाएं या फिर उन्हें भूनकर खाएं। लेकिन इस भागदौड़ की जिंदगी में लोग इसे अपने रूटीन में नहीं अपना पाते हैं। आज हम आपको चने खाने के फायदे से अवगत कराएंगे।

चने खाने के फायदे

चने खाने के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

आमतौर पर वो लोग जो जिम जाते हैं उन्हें चने खाने चाहिए। इससे स्ट्रेंथ बढती है। चना प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है। इस प्रोटीन का फायदा है कि ये आसानी से डायजेस्ट हो जाता है।

चना उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो वजन बढ़ाना चाहते हैं।गुड के साथ चना मिलाकर खाएं इससे आपका वजन बढेगा। कई लोग चना गुड और दूध पीते हैं। इससे ना सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि मसल्स भी इंप्रूव होती है और बोन्स भी स्ट्रांग होती हैं।

चने में कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है ऐसे में बच्चों को भी चना देना फायदेमंद है। बढ़ते बच्चों की एनर्जी रिक्वॉयरमेंट और प्रोटीन रिक्वॉयरमेंट को पूरा करने के लिए चने देना चाहिए।

स्प्राउट्स चने खाने से ना सिर्फ एंजाइम्स मिलता है बल्कि ये आसानी से डायजेस्ट भी होता है।चना शरीर के एक्ट्रा वॉटर को ड्राई करता है।

चने खाने के फायदे अस्थमा के मरीजों को भी होते हैं,  ब्रॉन्काइटिस एलर्जी के मरीज या फिर जिनको बहुत ज्यादा स्वैलिंग होती है। अगर ऐसे मरीज चने के आटे में नॉर्मल आटा मिलाकर खाएंगे तो इससे बॉडी में स्वैलिंग भी कम होगी।

चने खाने के फायदे है कि इसमें आयरन भी पाया जाता है। चने को गुड के साथ खाने से आयरन डेफिशिएंसी से बच सकते हैं।

ये भी माना जाता है कि चने के आटे को रेगुलर आटे में मिलाकर खाएंगे तो वजन कभी नहीं बढ़ता क्योंकि चना वजन कम करता है।

चने के आटे से बनी रोटियों का सेवन करने से शुगर कंट्रोल होता है। चना अपने आप में हेल्दी स्नैक्स भी है। यदि आप हंगरी फील कर रहे हैं तो आप चना भी खा सकते हैं। चने में फाइबर होता है जो कि कॉलेस्ट्रॉल को भी ठीक रखता है और डायजेशन सिस्टम भी ठीक करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button