… तो इन कारणों से सस्ते होते हैं चाइनीज स्मार्टफोन, जानकर हैरान हो जायेंगे आप

0

नई दिल्ली। जब आप स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं, तब आपके मन में होता है कि कौन सा फोन लिया जाये जो सस्ता और बेहतर हो। फिर आपके मन में होता है कि चाइना का फोन सस्ता भी है और बाकि स्मार्टफोन के मुकाबले इसमें अच्छे फीचर भी है। जिसके बाद आप चाइना के स्मार्टफोन को खरीदते हैं। तो आइये आज हम आपको बता दें कि चाइना के के फ़ोन क्यों सस्ते होते हैं।

जैसा की आपको बता दें चीन की मजदूरी दर भारतीय मजदूरी दर से बेहद ही कम है। जिससे यह साफ है कि वहां के लोगों को कम सैलरी पर काम करना पड़ता है। जिसकी वजह से यहां फोन बनाने पर उसकी लागत अपने आप कम हो जाती है। इसीलिए कई बड़ी स्मार्टफोन कंपनिया दुनियाभर में सस्ते स्मार्टफोन सेल करती हैं।

चाइना का फोन

चाइना का फोन इस वजह से होता है सस्ता

इसके साथ ही चीन के स्मार्टफोन में हार्डवेयर का यूज किया जाता है जो तकनीकी रूप से उपयोगी होते हैं। वहीं दुसरे ब्रांड के मुकाबले उनकी उपयोगिता बहुत लो लेवल की होती है। इतना ही नहीं ज्यादातर कंपनियां सस्ते प्राइस और शानदार फीचर्स में बराबर करने के लिए इसका सहारा लेती हैं। जिससे स्थानीय हार्डवेयर कंपनियों के द्वारा कम रेट में हार्डवेयर मिल जाते हैं। वहीँ आपको ये भी बता दें कि अधिकतर चाइनीज  स्मार्टफोन की सेल ऑनलाइन होती हैं।

जबकि सोनी, ऐपल और सैमसंग जैसी कंपनियों के स्टोर हर देश के हर शहर में होते हैं। छोटी कंपनियां सिर्फ ऑनलाइन प्रॉडक्ट बेचकर खर्चों में कटौती करती हैं। ज्यादातर चीनी कंपनिया डिमांड एंड सप्लाई पॉलिसी का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें प्रॉडक्ट को लेकर यूजर्स के बीच डिमांड बनाई जाती है। हर फोन की कुछ सीमित यूनिट्स बनाई जाती हैं और उनका प्रचार भी इसी तरह किया जाता है, जिससे लोग इससे जल्दी से जल्दी खरीदने की कोशिश करें।

loading...
शेयर करें