आज शाम थम जाएगा गोवा और पंजाब में चुनाव प्रचार, शनिवार को पड़ेंगे वोट

0

नई दिल्‍ली। पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव का पहला दौर शनिवार से शुरु हो रहा है। चार फरवरी को पंजाब और गोवा में विधानसभा चुनाव होंगे। गुरुवार शाम को प्रचार अभियान खत्‍म हो जाएगा।  

चार फरवरी को पंजाब और गोवा में विधानसभा चुनाव

चार फरवरी को पंजाब और गोवा में विधानसभा चुनाव में होगी पार्टियों की अग्निपरीक्षा

गोवा में सिर्फ 40 विधानसभा सीटें हैं। वहां 1642 मतदान केंद्रों पर वोट डालने की व्‍यवस्‍था की गई है। गोवा को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। इस बार कांग्रेस जहां 37 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं बीजेपी ने 36 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इनके पहली बार राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने उतरी आप आदमी पार्टी ने 39 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।

पंजाब में सभी पार्टियां कर रहीं जोरआजमाइश

वहीं पंजाब की 117 सीटों पर हो रहे चुनाव में शत्ताधारी शिरोमणि अकाली दल और भाजपा गठबंधन को कांग्रेस जबरदस्त टक्कर दे रही है, तो वहीं पंजाब के चुनावी समर पर पहली बार उतरी आम आदमी पार्टी भी यहां खूब खम ठोक रही है। चुनाव प्रचार के अखिरी दिन इन सभी पार्टियों ने रैलियों के रेला लगा रखा है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को जहां संगरूर में रैली करेंगे, तो वहीं पंजाब के उपमुख्यमंत्री और शिअद अध्यक्ष सुखबीर बादल की लांबी की जनसभा है, जबकि आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल लुधियाना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

डेरा सच्‍चा सौदा करेगी शिअद-बीजेपी का समर्थन

राज्य में डेरा सच्चा सौदा ने शिअद-बीजेपी गठबंधन को समर्थन देने का ऐलान किया है। डेरा के राजनीतिक मामलों की शाखा के सदस्य राम करण ने बताया कि पंजाब चुनावों में डेरा अनुयायियों ने अकाली और भाजपा उम्मीदवारों को समर्थन देने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा, डेरा अनुयायी किस राजनीतिक पार्टी का समर्थन करना चाहते हैं, इसका निर्णय उन्होंने अपने अनुयायिों पर छोड़ रखा था। इसके अनुसार उन्होंने अकाली दल एवं भाजपा उम्मीदवारों को समर्थन देने का फैसला किया है।

मतदान के लिए सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी

इस बीच दोनों राज्य में विधानसभा के लिए मतदान के मद्देनजर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर रखी है। वोटिंग को देखते हुए चौकस पुलिस ने पंजाब के होशियारपुर में नशीली दवाओं का बड़ा खेप पकड़ा है।

loading...
शेयर करें