चाहते हैं बोरिंग लाइफ से छुटकारा तो जल्दी रिटायरमेंट लेकर उठाएं जिंदगी का मजा

0

नई दिल्ली। अक्सर जब हम ऑफिस जाते हैं तो लोगों को देखते हैं एंजॉय करते हुए। तब हमारे भी मन में ये ख़याल आता है कि हम भी इस नीरस जिंदगी से कैसे छुटकारा पाएं? खुद में ही सोचते हैं कि हम भी जल्दी से रिटायर हो जाये ताकि इसके बाद अपनी फॅमिली को टाइम दे सकें। उनके साथ गोल्‍फ खेल सकें। मनचाही जगह घूम कर दोस्तों के साथ मस्ती कर सकें। हम अक्सर ऐसी दुआ मांगते हैं।

रिटायरमेंट ले

वैसे ऐसा कर पाना इतना मुश्किल भी नहीं है, जितना आप सोचते हैं। आप असल में रिटायरमेंट की उम्र से पहले रिटायरमेंट ले सकते हैं। यह उम्र 55, 50 और 45 भी हो सकती है। एक सिंपल प्‍लान है, जिसके जरिए आप उम्र से पहले रिटायर होकर अपने सपनों को पंख दे सकते हैं।

अगर आप जल्दी रिटायर होना चाहते हैं तो आपको कुछ चीज़ों पर गंभीर विचार करके ये प्लानिंग बनानी होगी कि आपको रिटायरमेंट के बाद क्या – क्या करना है। कितने पैसों की जरुरत होगी। तभी आप रिटायरमेंट का मजा उठा पाएंगे। आपको उतना बचाना होगा होगा रिटायरमेंट के बाद आपको नियमित चेक के रूप में चाहिए। जितनी बचत करके चलेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा।

यह भी ध्‍यान रखने वाली बात है कि जब आप काम करना बंद कर देंगे, तो मुद्रास्‍फीति आपकी बचत को खाता रहेगा। इसलिए जब आप रिटायरमेंट का लक्ष्‍य तय करें, तो मुद्रस्‍फीति को भी अपने ध्‍यान में रखकर चलिए। अगर आप चाहते हैं कि आपकी बचत में तेजी से वृद्धि हो तो आपको अपने इंवेस्‍टमेंट के लिए सही व्‍हीकल चुनना होगा। यह ऐसा व्‍हीकल होना चाहिए जिसमें आपके इंवेस्‍टमेंट को 8 से 10 साल के दौरान तेजी से आगे बढ़ाने की ताकत हो।

आप इंवेस्‍टमेंट बढ़ाते रहेंगे, वहां आपके रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली नियमित राशि में भी बढ़ोत्‍तरी होती जाएगी। क्यूंकि जल्‍दी रिटायरमेंट लेने का यह मतलब बिल्‍कुल नहीं है कि आप अपनी दूसरी जरूरतों से भी जल्‍द छुटकारा पा लेंगे। अगर जल्‍दी रिटायर होने का मजा उठाना है तो आपको अपनी दूसरी जरूरतों को भी सफलता से पूरा करना होगा।

हो सकता है कि आप और भी अच्‍छी योजना बना सकते हैं। लेकिन जहां तक वित्त का सवाल है, तो आपको पसीने बहाने की जरूरत नहीं है। नियमित रूप से निवेश करते हुए आप जल्‍दी रिटायरमेंट का विनिंग स्‍ट्रोक खेल सकते हैं। एक समय बाद आप अपने लक्ष्‍य पर पहुंच जाएंगे और मैन ऑफ द मैच कहलाएंगे।

loading...
शेयर करें