चिलगोजे इन फायदों को जानकर आप हो जाएंगे हैरान, बस इस तरह करें इनका इस्तेमाल

चिलगोजा देखने बड़ा ही अजीब लगता है लेकिन इसके खाने के कई सारे फायदे हैं. इस फाकल को पाइन नट्स के नाम से भी जानते हैं. चिलगोजे में नेचुरल विटामिन A, E, B1, B2, C कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक, मेग्नीज, कैल्शियम और आयरन भारी मात्रा में पाया जाता है।

चिलगोजा

अगर आप कुछ दिन तक रोज 5 चिलगोजे खा लेते हैं तो आपकी स्किन पर ग्लो आ जाएगा। खून की कमी दूर हो जाएगी और दिमाग तेज हो जाएगा। इनके अलावा भी चिलगोजे के दूसरे फायदे भी हैं। लेकिन बच्चों को 2 से 3 चिलगोजे ही खिलाने चाहिए। चलिए आज हम आपको बताएंगे इनके फायदों के बारे में-

हमेशा बाजार से छिलके वाला ही चिलगोजा खरीदें. ये बहुत फायदा करता है ऐसा सोचकर इसे 5 से ज्यादा न खाएं। इसको हाथ से ही छीलकर खाएं। इसे  छीलने के चाकू आदि का यूज न करें। यहां बताए जा रहे उपायों के अलावा इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इसे भूनकर या सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं।

आयरन की कमी को करता है दूर – प्रेग्नेंट महिला और एनीमिया के पेशेंट को चिलगोजा जरूर खाना चाहिए। इसमें पाया जाने वाला आयरन सीधे बॉडी में अब्जॉर्ब हो जाता है। जिससे आयरन की कमी पूरी होती है।

स्ट्रेस को करता है दूर – यह नट्स तनाव और डिप्रेशन को दूर करने का काम करता है। इसमें पाए जाने वाले ढ़ेरों एंटीऑक्सीडेंट्स न्यूरोडिसीज जैसे डिप्रेशन, सिर दर्द, टेंशन आदि को दूर करते हैं। इसके लिए 5 चिलगोजे खाकर नींबू पानी पीना होगा।

वेट लॉस – चिलगोजे से आप वेट भी कम कर सकते हैं। इसके लिए रोज खाली पेट 5 चिलगोजे खाकर, एक टुकड़ा ऐलोवेरा और नींबू पानी पीना है। वेट कम होना शुरू हो जाएगा।

सफेद दाग को करता है ठीक – चिलगोजे को खाने से सफेद दाग की प्रॉब्लम भी ठीक हो जाती है और डायबिटीज में भी फायदा करता है।

हाइट बढ़ाता है – प्रतिदिन रोज 2 से 3 चिलगोजे बच्चों को दिए जाएं तो उनकी हाइट बढ़ सकती है। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम बोन की लैंथ बढ़ाने के काम आता है। इसके लिए चिलगोजे को खाकर दूध पीना होगा।

दिमाग को तेज करता है –चिलगोजा दिमाग को तेज करता है। यह ब्रेन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला B1 मेमोरी को शॉर्प करता है।

एलर्जी को करता है दूर – चिलगोजा हर प्रकार की एलर्जी को दूर करता है। अगर किसी को लगातार छींक आती है या सर्दी खांसी और खुजली होती है तो चिलगोजे को खाने से परेशानियां दूर हो सकती हैं। इसके लिए इसे घिसकर शहद के साथ खाना चाहिए।

Related Articles