चीनी मिल में नौकरी का मिलेगा बेहतरीन मौका

0

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में चीनी मिल में नौकरी का नया मौका युवाओं को मिलेगा। प्रदेश की चीनी मिल व डिस्टिलरियों में वेज बोर्ड खत्म कर दिया गया है। शासन ने उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल व आसवनी कर्मचारी सेवा नियमावली मंजूर कर इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। इसके बाद, अब इनमें कर्मचारियों की भर्तियां नई नियमावली से होंगी। चीनी मिल में नौकरी के इन पदों पर सहकारिता की सेवा शर्ते लागू होंगी। इस प्रकार यूपी में चीनी मिल में नौकरी के नए अवसर उपलब्ध होंगे। जिन पदों में शैक्षिक योग्यता इंटर पास और आईटीआई होगी उनमे न्यूनतम आयु सीमा 18 साल रहेगी। इसके ऊपर की योग्यता वाले पदों में सीधी भारती के लिए न्यूनतम उम्र 21 साल होनी चाहिए।

चीनी मिल में नौकरी नई नियमावली से

उत्तर प्रदेश में चीनी मिल में नौकरी के अवसर उपलब्ध कराने वाली यह प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है।  प्रदेश में सहकारी चीनी मिल्स संघ के 24 चीनी मिलों में पेराई चल रही है। सात आसवनियां (डिस्टिलरी) हैं। चीनी मिल व डिस्टिलरी प्लांट में पहले वेज बोर्ड लागू था। उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल व आसवनी कर्मचारी सेवा नियमावली-2015 को मंजूरी मिलने के बाद इनमें सहकारिता से जुड़ी सेवा शर्ते लागू होंगी। शासन ने सहकारी चीनी मिल एवं आसवनी कर्मचारी सेवा नियमावली-2015 का नोटिफिकेशन 28 जनवरी को कर दिया है। सहकारी चीनी मिलों व आसवनियों में बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं। उन पर भर्ती का प्रस्ताव शासन के पास है। ये भर्तियां नई नियमावली से होंगी।

इन पर होगा जिम्मा 

नई सेवा नियमावली के अनुसार चीनी मिल में नौकरी की ये भर्तियां चार प्रकार से सीधी, पदोन्नति, प्रतिनियुक्ति अथवा संविदा व किसी अन्य श्रोत से होंगी। चीनी मिल में प्रधान प्रबंधन/सचिव की अध्यक्षता में एक भर्ती कमेटी होगी। नियुक्ति प्राधिकारी प्रधान प्रबंधक ही होंगे। भर्ती समिति में संबंधित अनुभागाध्यक्ष, प्रबंध निदेशक व अध्यक्ष या प्रशासक द्वारा नामित एक प्रतिनिधि व अनुसूचित जाति व अन्य पिछड़े वर्ग का एक-एक प्रतिनिधि शामिल रहेगा। नियुक्ति के बाद तैयार सूची का अनुमोदन अध्यक्ष या प्रशासक से कराना होगा। प्रमोशन के लिए रिक्तियों की सूचना प्रबंध निदेशक को भेजनी होगी। इसके बाद एक कमेटी के माध्यम से पदोन्नति की जाएगी।

loading...
शेयर करें