चीन के स्कूलों में लगाए जा रहे धुंध रोधी गुंबद

0

बीजिंग। उत्तरी चीन के कई स्कूलों में बच्चों को धुंध से बचाने के लिए बड़े गुंबद लगाए जा रहे हैं, जहां बच्चे अवकाश के दौरान खेलकूद व व्यायाम कर सकेंगे और धुंध से भी बचे रहेंगे। अधिकारियों ने बताया कि यह गुंबद स्टेडियम जितना ही बड़े आकार (50 मीटर लंबा, 20 मीटर चौड़ा और 10 मीटर ऊंचा) का होगा।

चीन के

चीन के स्कूलों में मेटास्पेस एयर डोम कॉर्प बनाएगी गुंबद

गुंबद का निर्माण बीजिंग स्थित कंपनी मेटास्पेस एयर डोम कॉर्प कर रही है। इसमें अंदर की हवा को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए फिल्टर प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है। मध्य व उत्तरी चीन के कई शहरों में प्रदूषण के कणों का स्तर 500 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से भी ज्यादा हो गया है। यह स्वीकार्य स्तर से 5 गुना ज्यादा है, लेकिन डोम के अंदर इसका स्तर 10 से कम रहेगा।

ऐसे गुंबदों की लोकप्रियता हेनान प्रांत के लिनकी शहर में एक स्कूल द्वारा अपने छात्रों से भारी धुंध के बीच खेल के मैदान में परीक्षा लिए जाने की खबर सुर्खियों में आने के कुछ सप्ताह बाद बढ़ी। बच्चों की जो तस्वीरें सामने आईं, उनमें वे भारी धुंध के बीच अपने डेस्क पर बैठकर परीक्षा देते नजर आए। इस घटना के सार्वजनिक होने के बाद स्कूल के प्रधानाचार्य फेंग जिशेंग को बर्खास्त कर दिया गया था।

राजधानी बीजिंग और तियानजिन सहित कई शहरों में लगातार धुंध बने रहने से उत्तरी चीन में लोगों की चिंता बढ़ गई है। वे इसके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दीर्घकालिक प्रभाव को लेकर चिंतित हैं। बीजिंग में छात्रों के अभिभावकों ने स्कूलों से कक्षाओं में एयर प्यूरीफायर लगाने को कहा है। अभिभावकों की यह मांग राजधानी के शिक्षा आयोग ने शुक्रवार को स्वीकार कर ली।

loading...
शेयर करें