IPL
IPL

एसके कौल बनेंगे इलाहाबाद हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस

लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मद्रास हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एसके कौल को इलाहाबाद हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया है। रविवार को कई जजों के ट्रांसफर किए हैं। इनमें इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भी शामिल हैं। उन्हें दिल्ली हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया है। बीते दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ के वरिष्ठ जज दिनेश माहेश्वरी को मेघालय हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की गई थी। इसी प्रकार, इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को दिल्ली हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश किए जाने की बात की जा रही है। रविवार को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने इसे फाइनल कर दिया।

एसके कौल

चीफ जस्टिस एसके कौल कौन हैं..

 

जस्टिस एसके कौल का जन्म 26 दिसंबर, 1958 में हुआ था। दिल्ली के मॉर्डन स्कूल से स्कूलिंग के बाद उन्होंने सेंट स्टीफन कॉलेज से इकोनॉमिक्स(आनर्स) से ग्रेजुएशन किया। इसके बाद साल 1982 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री ली। साल 1982 से ही वे दिल्ली हाईकोर्ट में प्रैक्टिस शुरू कर दी। दिसंबर 1999 में उन्हें वरिष्ठ अधिवक्त बनाया गया। इसके बाद साल 2001 में दिल्ली हाईकोर्ट के एडिशनल जज भी बने और 2003 में चीफ जस्टिस बन गए। सितंबर साल 2012 तक वे दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रहे। इसके बाद अगले एक साल तक वे पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने। जुलाई साल 2014 में उन्हें मद्रास हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया।

हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़े थे पूर्व जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़

 

दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में कार्यभार संभालने वाले डॉ. डीवाई चंद्रचूड़ सिंह ने हावर्ड यूनिवर्सिटी डॉक्टरेट की डिग्री ली है। उनके पिता यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रहे हैं। उनका जन्म 11 नवंबर 1959 को हुआ था। वे साल 2013 में 52 की उम्र में इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने थे। इससे पहले वे साल 2000 में बॉम्बे हाईकोर्ट के सबसे यंग जज बने थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button