चांदी जैसा रंग और सोने जैसा तन पाने के लिए फ़ॉलो करें ये टिप्स

0

दूध सा चमचमाता, मखमल सा मुलायम चेहरा और बेपनाह हुस्न किसी की भी नजर आपकी तरफ आकर्षित कर सकती है।  तो क्यों न आप भी कुछ ऐसा करें जिससे आपका भी चेहरा चांदी की तरह चमक उठे, आप भी हर महफ़िल की जान बने। तो देर किस बात की है नीचे दिए घरेलू उपायों से आप अपनी त्वचा में चांदी सा निखार ला सकती हैं।  

चेहरा

चेहरा चमकता दमकता ही अच्छा लगता है

उबटन फेस स्क्रब
इसके लिए 3 टेबलस्पून चने का आटा, 1 टेबलस्पून नीम पाउडर,2-2 टेबलस्पून चंदन का पाउडर और पिसा हुआ कुकुंबर, चुटकीभर हल्दी पाउडर लें और फिर सबको मिला लें।  इस उबटन को अपने चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक मसाज करें गुनगुने पानी से धो लें।  यह न स़िर्फ रंगत निखारता है, बल्कि दाग़-धब्बे, कील-मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है

हल्दी-नींबू फेस पैक
बेसन में हल्दी, नींबू का रस और दूध मिला लें। अब इस उबटन को अपने चेहरे पर लगाएं।  और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।  दूध रंगत निखारने के साथ-साथ त्वचा को मॉइश्‍चराइज़ भी करता है।

टी वॉटर-हनी फेस पैक
इस पैक को बनाने के लिए चायपत्ती दल कर पानी उबाल लें फिर इस पानी को ठंढा करें।  इसमें 2 टेबलस्पून चावल का आटा, आधा टीस्पून शहद मिला लें।  20 मिनट के बाद या जब मास्क सूख जाए, तो ठंडे पानी से धो लें।  मास्क धोने से पहले गोलाकार में चेहरे पर मसाज करते हुए मास्क उतारें।

टर्मरिक-टोमैटो फेस पैक
पैक बनाने के लिए थोड़ी-सी हल्दी और टमाटर का रस लें।  मिलाकर चेहरे पर लगाएं।  सूखने पर धो लें।  इसकी जगह आप टमाटर के पल्प से भी चेहरे पर मसाज कर सकती हैं। करीब 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें– इसे रोज़ाना इस्तेमाल करने से कॉम्प्लेक्शन में निखार आता है।

लेमन-मिल्क-हनी का पैक
एक एक चम्मच दूध, नींबू का रस और शहद मिलकर पैक बना लें।  इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं।  15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें।  दूध और नींबू का रस रंगत निखारता है।  शहद मॉइश्‍चराइज़ करके स्किन को टोन भी करता है।

टर्मरिक फेस पैक
बेसन में हल्दी और दूध मिलकर लगाए।  20 मिनट बाद धो लें।  बेसन बहुत ही अच्छा एक्सफॉलिएटर है। हल्दी स्किन को फेयर बनाता है।  दूध मॉइश्‍चराइज़ करता है।

योगर्ट-लेमन मास्क
1 टेबलस्पून ताज़ा दही में 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाएं।  चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें।  यह पैक न स़िर्फ रंगत निखारेगा, बल्कि कील-मुंहासों के दाग़ व डार्क स्पॉट्स से भी निजात दिलाएगा।

पोटैटो मास्क
आलू के स्लाइसेस का पल्प या पेस्ट तैयार कर लें या फिर उसका जूस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  चेहरे पर लगाएं।  15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें। यह पैक आप दिन में दो बार भी यूज़ कर सकती हैं।  यह स्किन टैनिंग दूर करके निखार लाता है।

उबटन फेस वॉश
उबटन लगाने से आपकी रंगत में निखर आता है साथ ही त्वचा नर्म और मुलायम बनती है।  उबटन बनाने के लिए 1 टेबलस्पून चंदन का पाउडर 2-2 टेबलस्पून बेसन और दूध, आधा टेबलस्पून हल्दी पाउडर।  सबको मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।  नहाते समय इसे फेस वॉश की तरह इस्तेमाल करें।  2-3 दिनों में ही फ़र्क़ नज़र आने लगेगा।

फेयर कॉम्प्लेक्शन उबटन
यह न स़िर्फ रंगत निखारेगा, बल्कि डार्क व पैची कॉम्प्लेक्शन और सन टैन से भी छुटकारा दिलाएगा।  इसे बनाने के लिए 4 ब्रेड स्लाइसेस
के ब्रेड क्रम्ब्स लें और इसमें 2-2 टेबलस्पून बेसन, गेहूं का आटा, नींबू का रस, ककड़ी का रस, आलू का रस और मलाई व चुटकीभर
हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करें। जब तक पेस्ट सूखकर पाउडर जैसा न हो जाए, तब तक रब करते रहें।  गुनगुने पानी से धो लें।  हफ़्ते में एक बार ज़रूर इस्तेमाल करें।

  इसके अलावा…

ताजे फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें।

उचित मात्रा में प्रोटीन और अनसैचुरेटेड फैट्स लें।
डेली स्किन केयर रूटीन फॉलो करें।

एंटीऑक्सीडेंट्स भी लें।
 

 

 

loading...
शेयर करें