छत्तीसगढ़ में मुठभेड़, तीन नक्सली मार गिराए, 12 गिरफ्तार

0

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ में नक्सली समूहों का सफाया करने की कोशिश तेज हो गई है। सुकमा और बीजापुर जिले में आज सुबह हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने दो महिला समेत तीन नक्सलियों को मार गिराया। बस्तर आईजी एसआरपी कल्लूरी एवं सुकमा एएसपी संतोष सिंह ने बताया कि नक्सलियों की मौजदूगी की सूचना पर पुलिस का संयुक्त बल गश्त सर्चिंग के लिए रवाना किया गया था। ग्राम पालमडग़ू के निकट जंगल मेें घात लगाए नक्सलियों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी।

छत्तीसगढ़ में नक्सली

छत्तीसगढ़ में नक्सली समूहों का सफाया करने की कोशिश

जवाबी कार्रवाई में पुलिस बल ने भी फौरन मोर्चा संभालते हुए गोलीबारी की। लगभग एक घंटे तक चली मुठभेड़ बाद नक्सली घने जंंगल और पहाड़ी की आड़ लेकर भाग गए। घटनास्थल की सर्चिंग के दौरान दो महिला वर्दीधारी नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं, जिनकी बंजाम शांति एवं बंजाम पोज्जे पालमडग़ू एरिया जनमिलिशिया सदस्य के रूप शिनाख्त की गई है। मौके से हथियार समेत भारी मात्रा में दैनिक उपयोग की वस्तुएं जब्त की गयी हैं।

बीजापुर में एक नक्सली हुआ ढेर

उधर, बीजापुर जिले के आवापल्ली थाना क्षेत्र के ग्राम पुन्नूर में हुयी एक अन्य मुठभेड़ में एक नक्सली को ढेर किया गया है, जिसकी शिनाख्त की जा रही है। मृत नक्सली के कब्जे से 8 एमएम कट्टा जब्त किया गया है।

12 नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ की सुकमा जिला पुलिस ने दबिश देकर 12 नक्सलियों को गिरफ्तार करने में बड़ी कामयाबी हासिल की है। बस्तर आईजी एसआरपी कल्लूरी एवं सुकमा एएसपी संतोष सिंह ने बताया कि सर्चिग के दौरान थाना चिंतागुफा के नक्सल प्रभावित क्षेत्र मिनपा में दबिश देकर 12 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से पांच मड़कम भीमा, कवासी गंगा, कवासी देवा, मुचाकी नंदा, कुंजाम देवा पांचों डीएकेएमएस के सदस्य हैं, जिन्होंने गडगड़मेटा पहाड़ी जंगल में सुरक्षा बलों पर फायरिंग कर एक जवान को घायल कर दिया था। इसी तरह सर्चिंग में सात नक्सली पोडियम भीमा, पोडियम कोसा, करतम दूला, कुंजाम देवा, पोडियम जोगा, कवासी हिडमा को भी गिरफ्तार किया गया है, जो 29 जनवरी 2014 को रामाराम में सुरक्षा बलों पर फायरिंग की घटना में शामिल थे, जिसमें तीन जवान घायल हो गए थे। इन नक्सलियों के कब्जे से 2 टिफिन बम, इलेक्ट्रिक वायर 70 मीटर, डेटोनेटर वायर 15 मीटर नक्सली साहित्य व अन्य सामग्री बरामद की गई है।

loading...
शेयर करें