उत्तराखंड के बाद अब हिमाचल और जम्मू के जंगलों में भी लगी आग

0

नई दिल्ली जंगल में आग की चपेट अब सिर्फ उत्तराखंड तक ही सीमित नहीं रही। अब इसकी चपेट में देश के तीन राज्य आ गए हैं। उत्तराखंड की आग अभी बेकाबू है, इस बीच हिमाचल के शिमला और जम्मू कश्मीर के राजौरी में भी जंगल में आग लग गई है। उत्तराखंड में आग बुझाने का काम सुबह रुका हुआ था लेकिन कुछ देर पहले नैनीताल के जंगल में हेलिकॉप्टर से ऑपेरशन शुरू हो गया है। हांलाकि गर्मियों में जंगलों में पहले भी आग लगती रही है, लेकिन इस बार ये आग बेहद भयानक हो गई है।

जंगल में आग

जंगल में आग के मामले में 4 लोग गिरफ्तार

उत्तराखंड की आग पर पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि जिन 1200 जगहों पर आग लगी थी उनमें से अब सिर्फ 60 जगहों पर आग रह गई है। आग के मामले में पुलिस ने 4 लोगों को भी गिरफ्तार किया है। अभी उनसे पूछताछ चल रही है। पुलिस इस मामले में अभी और गिरफ्तारी भी कर सकती है। उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पूरी तरह काबू नहीं हुई है। हालांकि, सेना की कोशिश के बाद आग कम हुई है। आग बुझाने के लिए कल वायुसेना के एमआई-17 और वी 5 हेलीकॉप्टर्स ने 15 उड़ानें भरी जिसमें कुल 30 हजार लीटर पानी की बौछार की गई।

13 जिलों में फैली आग

ताजा हालात ये है कि पिछले 24 घंटों में आग 4 गुना ज्यादा इलाकों में फैल गई है। उत्तराखंड में 13 जिलों के जंगल आग की चपेट में हैं। धीरे-धीरे बढ़ती हुए ये आग उत्तराखंड के 1900 हेक्टेयर से ज्यादा इलाके में फैल चुकी है। जंगल में आग की वजह से वहां के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोग दहशत में हैं। कई लोग आग की चपेट में आकर अस्पताल पहुंच चुके हैं।

loading...
शेयर करें