इलाहाबाद में 20 एकड़ में बनेगी जनेश्वर मिश्र लाईब्रेरी

0

लखनऊ। इलाहाबाद में 20 एकड़ में बनेगी जनेश्वर मिश्र लाईब्रेरी। 100 एकड़ में राजकीय विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। जनेश्वर मिश्र लाईब्रेरी के लिए मंगलवार को शासन ने यूपीएसआईडीसी से प्रस्ताव मांगा है। तीन दिन का वक्त दिया है। प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने निर्देश दिए हैं कि इलाहाबाद में एक राजकीय विश्वविद्यालय एवं स्व. जनेश्वर मिश्र के नाम पर आधुनिकतम लाइब्रेरी का निर्माण कराये जाने के लिए क्रमशः 100 एकड़ तथा 20 एकड़ भूमि की व्यवस्था उपयुक्त दर पर कराने के लिए यूपीएसआईडीसी आगामी तीन दिन के अन्दर प्रस्ताव प्रस्तुत करें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि उपयुक्त भूमि उपलब्ध होने के उपरान्त नवीन भवन निर्मित होने तक मण्डलायुक्त इलाहाबाद यह सुनिश्चित करें कि राजकीय विश्वविद्यालय में आगामी शैक्षणिक सत्र से कक्षाएं प्रारम्भ कराने के लिए उपयुक्त पर्याप्त स्थान अस्थायी रूप से उपलब्ध कराने के लिए व्यवस्था समय से सुनिश्चित हो।

जनेश्वर मिश्र लाईब्रेरी

जनेश्वर मिश्र लाईब्रेरी के साथ कई बड़ी योजनाएं भी

मुख्य सचिव मंगलवार को शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में इलाहाबाद में राजकीय विश्वविद्यालय एवं स्व.जनेश्वर मिश्र के नाम पर आधुनितकम लाइब्रेरी का निर्माण किये जाने के लिए विभागीय अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि यूपीएसआईडीसी द्वारा सरस्वती हाईटेक सिटी नैनी इलाहाबाद के अन्तर्गत 120 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है, जिसका नियमानुसार उचित दर पर भुगतान कराए जाने के लिए नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि इलाहाबाद में राजकीय विश्वविद्यालय के स्थापना के लिए उच्च शिक्षा विभाग वित्तीय वर्ष 2016-17 में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए लगभग 50 करोड़ रुपये की धनराशि की व्यवस्था के लिए प्रस्ताव वित्त विभाग को यथाशीघ्र प्रेषित करना सुनिश्चित करे। उन्होंने अमेठी में सैनिक स्कूल की स्थापना कराये जाने के लिए यूपीएसआईडीसी को आवश्यक उपयुक्त जमीन नियमानुसार उपलब्ध कराये जाने के लिए आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं।

loading...
शेयर करें