जम्मू के सीएम पर पीडीपी आज कर सकती है फैसला!

0

जम्मू के सीएमजम्मू। जम्मू के सीएम पर जद्दोजहद अभी जारी है। नई सरकार बनाने को लेकर पीडीपी की आज बैठक हो सकती है। हालांकि, पीडीपी ने यह जरुर साफ कर दिया है कि जम्मू के सीएम पद के लिए महबूबा मुफ्ती का नाम लगभग तय माना जा रहा है।अभी फिलहाल जम्‍मू कश्‍मीर में राष्‍ट्रपति शासन लागू है।

जम्मू के सीएम पर कितनी सहमत है बीजेपी

वहीं पीडीपी ने दावा किया है कि बीजेपी को ये बताना होगा कि क्या वो पिछले साल की सहमति वाले गठबंधन के एजेंडे को लागू करने के लिए तैयार है? जबकि, बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की ओर से इस बारे में कोई बयान नहीं आ रहे हैं।

मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की मौत के बाद से ही जम्मू के सीएम पर राजनीतिक गतिरोध कायम है। पहले माना जा रहा था कि महबूबा मुफ्ती आसानी से सीएम बन जाएंगी। लेकिन, मौजूदा हालात इस ओर इशारा नहीं कर रहे हैं।

बीमारी से पहले सईद ने खुद कहा था- महबूबा बनें सीएम…

जब से जम्मू के सीएम मुफ्ती मोहम्‍मद सईद बीमार थे और दिल्ली में भर्ती हुए थे, तभी से महबूबा को अगला सीएम बनाने की चर्चा थी। इससे पहले 13 नवंबर को खुद मुफ्ती ने कहा था कि महबूबा सीएम बन सकती हैं और वे रिटायर हो सकते हैं। उन्होंने कहा था कि मैं दफ्तर में रहता हूं। महबूबा लोगों के बीच रहती हैं। बेहतर होगा, वे सीएम बन जाएं।

विधायक रह चुकी हैं महबूबा

महबूबा मुफ्ती विधायक रही हैं। 1999 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन उमर अबदुल्ला से चुनाव हार गईं थीं। 2002 में वे पहलगाम से चुनाव जीतीं। 2004 में महबूबा मुफ्ती कांग्रेस गठबंधन सरकार का हिस्सा बनीं और लोकसभा चुनाव में भी जीत गईं। वर्तमान में महबूबा अनंतनाग सीट से सांसद हैं।

जैसे बने सीएम वैसे दिया विवादास्पद बयान

मुफ्ती मोहम्मद सईद बीजेपी-पीडीपी का अलायंस होने के बाद पिछले साल मार्च में सीएम बने थे। सीएम बनते ही पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में सईद ने एक विवादास्पद बयान दिया। उन्होंने कहा था कि अलगाववादियों, पाकिस्तान और आतंकवादियों ने मिलकर जम्मू-कश्मीर में चुनाव के लिए बेहतर माहौल तैयार किया। सईद ने राज्य में अच्छे माहौल में इलेक्शन होने का क्रेडिट सिक्युरिटी फोर्सेज को नहीं दिया था।

 

loading...
शेयर करें