जयललिता की मौत के बाद तमिलनाडु पुलिस को एक सेल्यूट तो बनता है

0

जयललिता की मौत के बाद से तमिलनाडु थमा हुआ है। सोमवार देर रात साढ़े ग्यारह बजे उनकी मौत हुई, जिसके बाद मंगलवार को चेन्नई की सड़कों पर इक्का-दुक्का लोग ही दिखे। लगभग सभी दुकानें बंद थीं। सिर्फ अम्मा कैंटीन ही खुली थीं, जहां लोगों को खाना मिल रहा था। जया की अंतिम यात्रा में इतने लोग थे कि तिल रखने की भी जगह न मिले। और इस सबके बीच जिसका काम सबसे शानदार रहा, वो है तमिलनाडु पुलिस।

जयललिता

जया जब अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती थीं, तो हॉस्पिटल के बाहर उनके सैकड़ों समर्थक इकट्ठे हो गए थे। हल्ला मचा रहे थे। वहां भारी तादाद में पुलिसवाले तैनात थे। AIADMK के विधायकों के आने के बाद एक-आध बार जया समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई थी। इस बात की प्रबल आशंका थी कि जया की मौत के बाद तमिलनाडु के हालात इतने बिगड़ जाएंगे कि कुछ भी संभाले नहीं आएगा। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होने दिया गया।

जया की मौत की घोषणा के बाद तमिलनाडु पुलिस ने हॉस्पिटल के बाहर माहौल बड़ी अच्छी तरह संभाला। लोग रो रहे थे, चीख रहे थे, लेकिन उन्हें किसी तरह उत्पात मचाने से रोके रखा गया। असल चुनौती मंगलवार को थी, जब लोग जया के अंतिम दर्शन के लिए इकट्ठे हुए थे। हजारों लोग जया की आखिरी झलक पाना चाहते थे और ऐसे में भगदड़ मचने या बवाल होने के कयास थे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। तमिलनाडु पुलिसकर्मी हाथ में लाठी लिए पूरे दिन तैनात रहे, लोगों को खदेड़ते रहे, समझाते रहे, संभालते रहे। लेकिन कुछ भी बुरा नहीं होने दिया। वैसे लाठी चलाने की नौबत भी नहीं आई।

दिनभर की ड्यूटी के बाद तमिल पुलिस के जवानों की हालत ऐसी हो गई थी कि जो जहां बैठा, वहीं खाने लगा और जो जहां लेटा, वहीं सो गया। मंगलवार रात से सोशल मीडिया पर तमिल पुलिसकर्मियों की ऐसी तस्वीरें शेयर हो रही हैं, जो सड़क पर बैठे खाना खा रहे हैं और सड़क पर ही सो गए हैं। इनके अंदर भी अम्मा की मौत का उतना ही दुख होगा, जितना बाकी तमिलों में, लेकिन अपनी जिम्मेदारी इन्होंने बड़ी अच्छी तरह निभाई।

सोशल मीडिया पर लोग इन पुलिसकर्मियों की जमकर तारीफ कर रहे हैं। की भी जानी चाहिए। जितनी मेहनत से उन्होंने काम किया है और जिस तरह सब कुछ संभाले रखा, उन्हें सल्यूट तो बनता है।

 

(Note – इस खबर में कितनी सच्चाई है इसकी जिम्मेदारी www.puridunia.com नहीं लेता, ये खबर हमने www.thelallantop.com वेबसाइट से ली है)

 

(thelallantop.com से साभार)

loading...
शेयर करें