पीएम मोदी ने एंजेला मर्केल से की मुलाकात, अब भारत और यूरोप मिलकर खत्म करेंगे आतंकवाद

बर्लिन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात की। वह जर्मनी की दो दिवीय यात्रा पर बर्लिन में हैं। मोदी ने मर्केल की मेजबानी में निजी भोज में हिस्सा लिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने दोनों नेताओं की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट कर कहा, लाभप्रद साझेदारी का जोड़। चांसलर मर्केल ने निजी भोज से पहले प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने मोदी की अगवानी की

मोदी यूरोप के चार देशों के छह दिवसीय दौरे पर हैं। मोदी ने जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टेनमेयर से भी मुलाकात की। जर्मनी के बाद मोदी स्पेन, रूस और फ्रांस जाएंगे। इस यात्रा में वह यूरोप से आग्रह करेंगे कि आतंकवाद के खतरे से निपटने में एक प्रमुख भूमिका निभाएं।

जर्मनी के ब्रैंडनबर्ग जिले में स्थित 18वीं सदी के पैलेस शलॉस मीजेबर्ग के बाग में शाम dksdको दोनों नेता साथ में टहले। शलॉस मीजेबर्ग की विजिटर बुक में मोदी ने हस्ताक्षर भी किए। चांसलर मर्केल ने प्राइवेट डिनर से पहले शलॉस मीजेबर्ग में मोदी की अगवानी की। बाद में मोदी ने बताया- एजेंला मर्केल के साथ उनकी बातचीत काफी अच्छी रही।

यह है मोदी का पूरा प्लान

  • मोदी 29 और 30 को जर्मनी में रहेंगे।
  • यहां से स्पेन जाएंगे।
  • 1 और 2 जून को रूस में रहेंगे।
  • 2 की रात में फ्रांस पहुंचेंगे।
  • मोदी फ्रांस के नए राष्ट्रपति मैक्रों के पहले गेस्ट होंगे।
  • इस सफर के बाद मोदी कजाखिस्तान में शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की मीटिंग में शामिल होंगे।
  • यहां वे चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग से मिलेंगे।

इसी बीच, मोदी के साथ गए प्रतिनिधिमंडल में शामिल वरिष्ठ मंत्री भी अपने जर्मन समकक्षों से बातचीत कर रहे हैं। इन मंत्रियों में वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और विदेश राज्य मंत्री एम.जे.अकबर शामिल हैं। दो वर्षों में होने वाली भारत-जर्मनी अंतरसरकारी परामर्श (आईजीसी) की चौथी बैठक भी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button