जानिए, भारत के 10 सबसे बड़े शॉपिंग मॉल के बारे में..

0

नई दिल्ली। पिछले एक वर्षों से भारतीय बाज़ार विश्व में तीव्र गति से अपना पांव पसार रहा है यही कारण है कि भारत मौजूदा समय में सबसे बड़े शॉपिंग स्थलों में से एक के रूप में उभर कर आ रहा है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों से निवेशक भारतीय बाज़ार में अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहें है। बाज़ारों के फलने-फूलने के कारण प्रतिस्पर्धा भी बढ़ती जा रही जिसका सीधा फायदा ग्राहकों को मिलता हैं। यहां हम आपको बताएगे देश के सबसे बड़े और बेस्ट शौपिंग मॉल के बारे में। इनमे में तो कुछ इतने बड़े है कि आप एक दिन में पूरा घूम नहीं पाएंगे। तो आइए जानें..

SHOPPING MALL

1- वर्ल्ड ट्रेड पार्क
अगर आप ये सोच रहें है कि भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल भारत के सबसे बड़े अर्थ व्यवस्था के पूंजी लेनदेन वाले शहर मुंबई या राजधानी में होंगा तो आप गलत है। भारत का सबसे बड़ा मॉल जयपुर में है। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर नाम से मशहूर मॉल का कुल क्षेत्रफल 2 लाख 40 हज़ार स्क्वायर फीट है। इस माल में कुल 11 फ्लोर है, ये सन 2012 में बनकर तैयार हुआ था।

2- डीएलएफ ऑफ इंडिया
दो लाख स्क्वेयर फीट इलाके में फैला डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया देश के सबसे बड़े मॉल्स की सूची में दूसरे नंबर पर है। नोएडा के सेक्टर 18 स्थित यह 7 मंजिला मॉल 5 जोन्स में बंटा हुआ है और यहां लोकल और इंटरनैशनल दोनों मिलाकर करीब 333 ब्रैंड्स हैं जिसमें से 100 से ज्यादा फैशन ब्रैंड्स हैं।

3- लूलू इंटरनेशनल शॉपिंग मॉल
डीएलएफ ऑफ इंडिया के खुलने से पहले यह मॉल देश का दूसरा सबसे बड़ा शॉपिंग हुआ करता था लेकिन डीएलएफ के आ जाने के बाद से ये तीसरे पायदान पर आ गया। ये मॉल 1 लाख 70 हज़ार स्क्वेयर फीट एरिया में फैला हुआ है। यह कोच्चि के एडापल्ली इलाके में हैं। इस मॉल में 215 स्टोर्स और आउटलेट्स हैं।

4-एलांटे मॉल
इस माल की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहा पर विदेशी ब्रांड के आउट फिट आपको ज्यदातर देखने को मिलेंगे। ये मॉल सन 2013 में बनकर तैयार हुआ था। इस मॉल का कुल क्षेत्रफल 1 लाख 15 हजार स्क्वायर फीट है। मॉल के अंदर 200 से अधिक रिटेल शॉप्स हैं।

5-फोनिक्स मार्केट सिटी
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में फोनिक्स सिटी मॉल स्थित है। ये मॉल 10 लाख स्क्वायर फीट में बनकर तैयार हुआ है। साल 2013 में ये मॉल लोगों के लिए खोल दिया गया है। मॉल में 200 से अधिक रिटेल शॉप्स हैं। शॉपिंग के लिए फेसम ब्रांड्स के स्टोर हैं और मूवीज एंटरटेनमेंट के लिए आईमैक्स थिएटर भी है।

6-फन रिपब्लिक मॉल
लखनऊ में स्थित फन रिपब्लिक मॉल साल 2007 में बनकर तैयार हुआ था। ये मॉल 9 लाख 70 हजार स्क्वायर फीट में बना है। इस मॉल में शौपिंग काम्प्लेक्स, काफी बड़े एरिया में प्ले जोन, फ़ूड कोर्ट आदि सुविधाओं के लैस है। इस मॉल में लगभग 20 हज़ार लोग रोज़ आते है।

7- मंत्री स्क्वायर मॉल
करीब 17 लाख स्क्वेयर फीट इलाके में फैला बेंगलुरु का यह मॉल न सिर्फ देश के सातवे सबसे बड़े मॉल्स की सूची में शामिल है बल्कि यह सबसे फेमस मॉल्स की लिस्ट में भी शामिल है। यह मॉल बेंगलुरु के मल्लेश्वरम इलाके में स्थित है। ये मॉल 2010 में बनकर तैयार हुआ था और ये मॉल 9 लाख 24 हजार स्क्वायर फीट में बना है। खास बात ये है कि इस मॉल में आप मेट्रो ट्रेन से उतरकर सीधे अंदर जा सकते हैं।

8- वी आर बैंगलुरु
ये मॉल बैंगलुरु के आईटी हब व्हाइट फील्ड एरिया में है। इस मॉल ब्लैक बॉक्स के नाम से भी बहुत मशहूर है। इसकी खासियत ये है कि पुरे मॉल में आपको हर दीवारों पर ब्लैक रंग ही नजर आएगा। मॉल में लग्जरी होटल, मशहूर रेस्टोरेंट्स और फेमस ब्रांड्स के स्टोर हैं।

9- ओरॉयन मॉल
नंबर 9 पर भी सबसे बड़ा मॉल बेंगलुरू से ही है। ये मॉल बेंगलुरू के बेहद पॉश इलाके में मौजूद है। इस मॉल को छोटे बच्चों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, यहा पर आपको बहुत बड़े एरिया में डेडिकेटेड प्ले जोन देखने को मिल जाएगा। ये मॉल 2012 में बनकर तैयार हुआ था और ये कुल 8 लाख 50 हजार स्क्वायर फीट के इलाके में फैला है।

10- द ग्रेड इंडिया प्लेस
आईआरपीपीएल द्वारा निर्मित यह मॉल कभी देश के बड़े शॉपिंग मॉलो में से से एक हुआ करता था। लकिन अब अन्य शहरों में इससे बड़े शॉपिंग मॉल खुलने से ये 10वें पायदान पर आ गया। 8 लाख 50 हजार स्क्वायर फीट में फैला हुआ यह माल विश्व के आश्चर्य की भांति है, नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित यह मॉल मनोरंजन पार्क वर्ड्स ऑफ़ वंडर और डब्लू ओ डब्लू का ही एक हिस्सा है।

loading...
शेयर करें