जापानी खुदरा चेन मुजी कंपनी पर चीन ने लगाया जुर्माना

बीजिंग: चीन ने जापान की खुदरा चेन मुजी पर दो लाख युआन (31,300 डॉलर) का जुर्माना लगाया है, क्योंकि कंपनी ने ताइवान को किसी वस्तु की पैकेजिंग पर उत्पाद के मूल देश के रूप में सूचीबद्ध कर दिया था। मीडिया को यह जानकारी गुरुवार को दी गई। बीबीसी ने चीन के उद्योग और वाणिज्य प्रशासन के हवाले से बताया कि इस साल मुजी ने कपड़ों का हैंगर ताइवान से आयात किया था, जिस पर ताइवान को ‘कंट्री ऑफ ऑरिजिन’ के रूप में बताया था।

जापान की खुदरा चेननियामक ने हालांकि कहा कि मुजी ने इसके बाद से अपनी पैकेजिंग में सुधार कर लिया है। ताइवान में 1950 से ही स्वायत्त शासन है, लेकिन चीन उसे अपना बिछड़ा हुआ प्रांत मानता है।

यह दूसरी बार है कि मुजी पर चीन में जुर्माना लगाया गया है। बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया कि इस साल जनवरी में मुजी पर अपने कैटलॉग में ताइवान और दक्षिण चीन सागर के एक विवादित द्वीप को चीन का हिस्सा नहीं दिखाने पर जुर्माना लगाया गया था।

इससे पहले अमेरिकी कपड़ा कंपनी गैप ने ऐसे टीशर्ट को बेचने पर चीन से माफी मांगी थी, जिसमें उकेरे गए चीन के नक्शे में ताइवान और अन्य विवादित द्वीपों को चीन का हिस्सा नहीं दिखाया गया था।

Related Articles