भूकंप और सुनामी से दहला जापान, भारी तबाही के चलते अलर्ट जारी

0

टोक्यो। जापान के उत्तरी इलाके में मंगलवार सुबह करीब 6 बजे (भारत वक्त के मुताबिक 2.30 बजे) भूकंप के झटके महसूस किए गए। शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 7.3 आंकी गई, लेकिन बाद में इसे 6.9 मापा गया। इस हादसे में 6 लोगों के घायल होने की खबर है। इस दौरान कुछ तटीय इलाकों में 1 से 3 मीटर (करीब 10 फीट) तक लहरें उठीं, जिसके बाद मौसम विभाग ने सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है।

जापान में भूकंप

जापान में भूकंप से हिलीं इमारतें, सुनामी का अलर्ट जारी 

 भूकंप के झटके टोक्‍यो में भी महसूस किए गए, जहां कई इमारतें हिल गईं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार फुकुशिमा स्थित परमाणु संयंत्र को भी नुकसान पहुंचा है। जापान में कैबिनेट के मुख्य सचिव योशिहिदे सुगा ने कहा कि फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के तीसरे रिएक्टर के कुलिंग सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया है। एनएचके के मुताबिक फुकुशिमा परमाणु संयंत्र की संचालक टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर संयंत्र में नुकसान की जांच कर रही है। 2011 में जापान के फुकुशिमा में ही 9 तीव्रता का भूकंप रिकॉर्ड किया गया था। इससे यहां के न्यूक्लियर प्लान्ट को भारी नुकसान पहुंचा था। इसके बाद जापान में बड़ा परमाणु संकट भी खड़ा हो गया था।

इस साल भूकंप से हो चुकी हैं 50 मौतें

सरकार ने 2011 की भयंकर सूनामी से सबक लेते हुए अपने सभी परमाणु संयंत्र बंद कर दिए हैं। इसके अलावा राजधानी टोक्यो में बिजली आपूर्ति फिलहाल बंद कर दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्थिति का जायज़ा लेने के लिए कार्य बल का गठन किया है। उल्लेखनीय है कि कुमामोटो प्रांत में इस वर्ष अप्रैल में आए भूकंप में 50 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 2011 में फ़ुकुशिमा में भूकंप के बाद विनाश में 18 हज़ार से ज़्यादा लोगों की या तो मौत हो गई थी या फिर वे लापता हैं।

loading...
शेयर करें