सावधान : बीच में जिम छोड़ना हो सकता है आपके लिए खतरनाक

0

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है कि वो फिट रहे। लेकिन किसी के पास इतना टाइम नहीं होता कि वो घर में बैठ कर योग करे। इसलिए ज्यादातर लोग आजकल जिम ज्वाइन कर लेते है। जिससे वो समय के साथ फिट रह सकें। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग बीच में ही छोड़ देते हैं। क्या आपको पता है कि बीच में जिम छोड़ देने से आपको गंभीर बीमारी हो सकती है। कई अध्‍ययनों में ये बात सामने आ चुकी है। अगर आप भी बीच में छोड़ रहें है, तो उससे होने वाले नुक्सान के बारे में जरुर पढ़ ले-

जिम

जिम छोड़ने के बाद शरीर को नुकसान पहुंचता है

फिटनेस में कमी

जिम छोड़ने के सिर्फ 3 महीने के बाद ही फिटनेस लेवल में गिरावट आने लगती है। जिम के समय फिटनेस जहां बनी रहती है।  छोड़ देने से वह फिटनेस भी चली जाती है।

इम्यून सिस्टम

अचानक छोड़ने से इम्यून सिस्टम पर भी खराब असर पड़ता है।  खानपान का ध्यान रखना छोड़ देते है। इस कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

कमजोर मांसपेशियां

जिम छोड़ने के बाद मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है। साथ ही मांसपेशियों की क्षमता में भी कमी आने लगती है।

दिल की बीमारियां

अचानक छोड़ देने से दिल से जुड़ी बीमारियों से लोग घिर सकते हैं। दिल से जुड़ी बीमारियां अगर लम्बी चलती है तो जान को भी खतरा पहुंच सकता है।

वजन में बढ़ोतरी

जिम करना बीच में ही छोड़ देने से शरीर का वजन बढ़ने लगता है। वर्कआउट करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है लेकिन जब छोड़ देते हैं तो वजन बढ़ने लगता है।

loading...
शेयर करें