आधार कार्ड के जरिये जियो नंबर लेने वालों के लिए बुरी खबर, लीक हुई सारी जानकारी

0

नयी दिल्ली। अभी पिछले साल सितंबर के महीने जियो ने देश मे 4 लांच किया। जिसके बाद फ्री इंटरनेट के साथ फ्री कॉलिंग की सुविधा दिया। इस फ्री सर्विस को पाने के लिए लोगों ने लंबी-लंबी लाइनें लगाईं। वहीं उस समय यह ऑफर सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को दिया जाता जिसके पास आधार कार्ड होता। वहीं अंग्रेजी अख़बार ने इसको लेकर अब एक ऐसा खुलासा किया जिसके जानने के बाद सभी जियो ग्राहकों के पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। दरअसल एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक जियो द्वारा आधार कार्ड के जरिये ली गयी अहम जानकारियां लीक हो चूकी हैं। इस बीच खबर यह भी है कि ग्राहकों की निजी जानकारियां लीक होने की सूचना के बाद कंपनी ने लोगो को सुरक्षा देने का भरोसा दिया है। अंग्रेजी के अखबार इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के अनुसार, भारत में अबतक का सबसे बड़ा डेटा उल्लंघन का मामला सामने आया है।

जियो द्वारा आधार कार्ड

जियो द्वारा आधार कार्ड के जरिये ली गयी अहम जानकारियां हुई लीक

ख़बरों से मिली जानकारी के अनुसार magicapk.com वेबसाइट से रिलायंस जियो के सभी ग्राहकों की निजी जानकारी को सार्वजनिक किया गया गया है। इस समय रिलायंस जियो के भारत में 12 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं। यूजर्स की यह जानकारी सार्वजनिक करने की खबर मिलने के बाद कंपनी ने कहा है, कि जिन जियो यूजर्स की जानकारी साइट पर दी गयी है, वह अपुष्ट है। इसके साथ ही कंपनी ने ये भी कहा कि वेबसाइट के असत्यापित और समर्थित दावों की जांच की जा रही है। फ़िलहाल अब ये बेससाइट खुल नहीं रही है।  रिलायंस जियो के डाटाबेस में की गयी इस सेंधमारी के बारे में सबसे पहले fonearena.com ने बताया था।

इन सभी यूजर्स की जानकारियों नंबर डाल कर ही सारी जानकारियां मिल रही थी। वहीं साइट के संपादक वरुण क्रिश ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि मैं तब हैरान रह गया, जब वेबसाइट पर मैंने अपनी जानकारियां देखीं। वेबसाइट पर हमारे अन्य सहकर्मियों की जानकारियां भी थीं। वहीं, इंडियन एक्सप्रेस ने जब पिछले सप्ताह खरीदे गये कुछ जियो नंबर की जानकारियां साइट पर देखी। जिसमे यूजर्स की जानकारियां उपलब्ध थीं. हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि साइट पर सभी नंबर से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध थीं। वहीं, जब मामले में ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश की गयी, तब साइट लॉगिन नहीं हो रही थी।

loading...
शेयर करें