GST से जु़ड़े चार बिलों को मिली कैबिनेट की मंजूरी, ‘मनी बिल’ के तौर पर होंगे पेश

0

नई दिल्ली। सरकार ने देश का सबसे बड़ा आर्थिक सुधार माने जाने वाले जीएसटी बिल को लागू करने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार को जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। कैबिनेट से हरी झंडी के बाद जीएसटी के बजट सत्र में ही संसद से पास होने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

जीएसटी बिल

जीएसटी बिल से जुड़े ये बिल मनी बिल की तरह होंगे पेश

खबरों की गर मानें तो जीएसटी से जुड़े बिलों को इस हफ्ते संसद में मनी बिल की तरह पेश किया जाएगा। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में मुआवजा कानून, केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी), एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी), केंद्रशासित जीएसटी (यूटीजीएसटी) को मंजूरी दे दी है।

12 अप्रैल तक चलने वाले बजट सत्र में सरकार को सभी बिलों के पास होने की उम्मीद है। सरकार की योजना 1 जुलाई से जीएसटी को लागू करने की है। सूत्रों के मुताबिक चारों बिलों को संसद में एक साथ चर्चा के लिए पेश किया जाएगा।

इन चार विधेयकों के एक बार संसद से पारित होने के बाद, राज्य विधानसभाओं में राज्य-जीएसटी (एसजीएसटी) पर चर्चा शुरू हो सकेगी। एसजीएसटी का सभी राज्य विधानसभाओं से पास होना जरूरी है वहीं, अन्य चार बिलों को संसद के दोनों सदनों से पारित होना है।

loading...
शेयर करें