G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने जर्मनी पहुंचे PM मोदी, चीन के राष्ट्रपति से बात होने पर सस्पेंस

0

जर्मनी। इजरायल की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जर्मनी के हैम्बर्ग शहर पहुंच चुके हैं। यहां 7 और 8 जुलाई को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी शिरकत करेंगे।

जी20 शिखर सम्मेलन

जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे 19 देशों के नेता

इस सम्मेलन का आयोजन ऐसे वक्त पर किया जा रहा है जब इसमें हिस्सा लेने वाले कई संभावित नेताओं के बीच मतभेद उभरकर सामने आ गए हैं। इस सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों समेत अन्य शीर्ष नेताओं के हिस्सा लेने की संभावना है।

जर्मनी के हैम्सबर्ग में होने वाले इस जी20 सम्मेलन को 19 देशों और यूरोपीय संघ के संगठन को ‘ग्रुप ऑफ 20’ कहा जाता है। अर्जेटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनिशया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सउदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका इस समूह के सदस्य हैं।

खबरें है कि इस सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी मौजूद होंगे लेकिन पीएम मोदी की उनसे बात नहीं होगी। बता दें कि सिक्किम बॉर्डर पर चीनी सेना और भारतीय सेना के बीच अभी भी तनाव की स्थिति बनी हुई है।

loading...
शेयर करें