बड़ी खबर: अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में खत्म होगी जुमे की नमाज पर मिलने वाली छुट्टी

0

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से बड़ी खबर आ रही है। मामला जुमे की नमाज से जुडी़ है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने जुमे की नमाज पर मिलने वाली आधे दिन की छुट्टी को खत्‍म करने का मूड बनाया है। यूनिवर्सिटी के इस प्रस्ताव के अनुसार जुमा की नमाज पढ़ने के लिए कर्मचारियों को केवल डेढ़ घंटे की छुट्टी मिलेगी। जुमे की नमाज पर मिलने वाली छुट्टी खत्म होने के साथ ही नए शैक्षणिक सत्र से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हफ्ते में पांच दिन ही पढ़ाई और अन्य कामकाज होंगे।

जुमे की नमाज पर मिलने वाली छुट्टी

जुमे की नमाज पर मिलने वाली छुट्टी खत्‍म होने से बढ़ेंगे काम का समय

अभी तक अलीगढ़ यूनिवर्सिटी सोमवार से शनिवार तक खुली रहती थी। शुक्रवार को आधे दिन की छुट्टी होती थी। इस प्रस्ताव के अनुसार अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में कर्मचारियों के प्रतिदिन काम के घंटे भी सवा घंटे की बढ़ोतरी की जाएगी। एएमयू के तारिक मंसूर ने बताया कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी होने के कारण एएमयू में पांच दिन ही पढ़ाई और बाकी कामकाज होते हैं इसलिए काम के न्यूनतम घंटे पूरे करने के लिए रोजाना काम के घंटे बढ़ाए जाएंगे। वीसी मंसूर ने बताया कि नया नियम नए शैक्षणिक सत्र से लागू होगा।

टीचर्स एसोसिएशन ने जुमे की नमाज पर मिलने वाली छुट्टी खत्‍म करने वाले फैसले का किया स्‍वागत

रिपोर्ट के अनुसार अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मुस्तफा जैदी ने इस फैसला का स्वागत किया है। जैदी ने टीओआई से कहा कि य फैसला लंबे समय से लंबित पड़ा था। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष फौजुल हसन ने भी इस फैसला का स्वागत किया है। हसन ने कहा है कि इससे छात्रों को निजी और अकादमिक कार्यों के लिए ज्यादा समय मिलेगा। हसन ने कहा कि बाहर से अलीगढ़ पढ़ने आने वाले छात्र अब दो दिन की छुट्टी मिलने पर ज्यादा घर जा सकेंगे।

यूनिवर्सिटी में पढ़ाए जाते हैं 300 कोर्सेज

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्थापना 1877 में मोहम्मदन एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज के रूप में शिक्षाविद् सर सैयद अहमद खान ने की थी। ब्रिटेन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से शिक्षित सैयद अहमद खान मुसलमानों के लिए ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज जैसा विश्वविद्यालय स्थापित करना चाहते थे। एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज को 1920 में विश्वविद्यालय का दर्जा देते हुए इसका नाम बदलकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी कर दिया गया। 467 एकड़ में फैली यूनिवर्सिटी में करीब 300 कोर्सों की पढ़ाई होती है।

loading...
शेयर करें