जेफ बेजोस को मिली बड़ी कामयाबी एक दिन में बढ़ी 97,000 करोड़ की दौलत

दुनिया के सबसे रईस शख्स जेफ बेजोस को एक नई सफलता मिली है. दरअसल, सिर्फ एक दिन में जेफ बेजोस के नेटवर्थ में रिकॉर्ड 13 बिलियन डॉलर यानी करीब 97 हजार करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. जेफ बेजोस अमेरिका की ई कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर हैं. बता दें कि सोमवार को अमेजन के शेयर में करीब 8 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. यही वजह है कि जेफ बेजोस की संपत्ति में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है.

ब्लूमबर्ग बिलेनियर से मिली जानकारी

जेफ बेजोस की संपत्ति के बारे में जानकारी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स पर मिली है. ये वेबसाइट दुनियाभर के अरबपतियों की संपत्ति का आंकलन करती है. इस वेबसाइट की शुरुआत 2012 में हुई थी. वेबसाइट के आंकड़ों पर गौर करें तो यह पहला मौका है जब किसी शख्स की संपत्ति सिर्फ एक दिन में इतनी बढ़ गई है.

जेफ बेजोस की संपत्ति बढ़ने की वजह

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण की वजह से ऑनलाइन शॉपिंग रिकॉर्ड स्तर पर है. कई देशों में शॉपिंग सेंटर या मॉल या तो बंद हैं या मामूली स्तर पर चल रहे हैं. वहीं, जहां दुकान या शॉपिंग मॉल और सेंटर खुले भी हैं वहां लोग भीड़ में जाने से कतरा रहे हैं. यही वजह है कि लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग की ओर रुख किया है, जिसका फायदा अमेजन को मिल रहा है. फिलहाल, अमेजन दुनिया के अधिकतर देशों में सर्विस दे रही है. भारत में यह ऑनलाइन शॉपिंग की लीडिंग कंपनी मानी जाती है.

जेफ बेजोस की कितनी है संपत्ति?

वर्तमान में जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 189 बिलियन डॉलर पर है. जेफ बेजोस के बाद बिल गेट्स 118 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. वहीं, तीसरे स्थान पर बर्नार्ड अर्नाल्ट और चौथे स्थान पर मार्क जुकरबर्ग हैं. इन दोनों की संपत्ति क्रमश: 94.7 बिलियन डॉलर और 93.1 बिलियन डॉलर है. इसी तरह, पांचवें स्थान पर स्टीव बालमेर और छठवें स्थान पर एलन मस्क हैं. जबकि सातवें स्थान पर लैरी पेज हैं.

मुकेश अंबानी 8वें सबसे अमीर

भारत के मुकेश अंबानी दुनिया के 8वें सबसे अमीर शख्स हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन की कुल संपत्ति 72.1 बिलियन डॉलर बताई गई है. दौलत के मामले में मुकेश अंबानी के बाद बर्कशायर हैथवे के फाउंडर वॉरेन बफे हैं. वहीं, सर्गे ब्रीन दसवें सबसे अमीर शख्स हैं.

Related Articles