दुनिया की पहली ट्रांसजेंडर डॉल बनकर तैयार, जल्द ही होगी लांच

0

न्यूयार्क।  दुनिया की पहली ट्रांसजेंडर गुड़िया का न्यूयार्क टॉय फेयर में इस सप्ताहांत अनावरण किया जाएगा, जो कि अमेरिकी किशोरी तथा एलजीबीटीक्यू अधिकारों की प्रचारक जैज जेनिंग्स की प्रतिकृति है।

जैज जेनिंग्स

जैज जेनिंग्स को लेकर बनायीं गयी दुनिया की पहली  ट्रांसजेंडर डॉल 

द गार्डियन की शुक्रवार की रिपोर्ट में बताया गया कि 16 वर्षीया जेनिंग्स को आधिकारिक दस्तावेजों में सबसे कम उम्र की ट्रांसजेंडर होने के कारण प्रसिद्धि मिली है।

उन्होंने अपनी प्रतिकृति बनाने की निजी तौर पर स्वीकृति है क्योंकि उनका मानना है कि इससे ट्रांसजेंडर होने के बारे में एक सकारात्मक संदेश जाएगा।

जैज जेनिंग्स ने टॉय फेयर से पहले न्यूयार्क टाइम्स को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि बचपन से मुझे हमेशा गुड़ियों से खेलना पसंद रहा है। यह मेरे माता-पिता को यह दिखाने का एक शानदार तरीका था कि मैं एक लड़की हूं, क्योंकि इसी रूप में मैं अपने आप को अभिव्यक्त कर सकती हूं। इसलिए यह सचमुच मेरी प्रतिध्वनि है, क्योंकि यह मेरी यात्रा का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इस गुड़िया का निर्माण न्यूयार्क के किंगस्टन में स्थित टोनर डॉल कंपनी ने किया है, जिसे संग्रहकर्ताओं के लिए फैशनेवल उत्पाद और बड़ों और बच्चों के लिए विशेष गुड़िया (जिनमें टीवी, कॉमिक बुक और फिल्मी चरित्र जैसे वोंडर वुमेन, स्पाइडर मैन और हैरी पॉटर पर आधारित गुड़िया शामिल है) बनाने में विशेषज्ञता हासिल है।

जैज जेनिंग्स ने अपने फेसबुक पेज पर साझा किया कि मैं एक गुड़िया हूं। टोनर को इतना अधिक प्रगतिशील होने के लिए बधाई। टोनर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉबर्ट टोनर ने निजी तौर पर इस गुड़िया की नक्काशी की है। उन्होंने बताया, “जैज में वह सबकुछ है जिसकी एक मनुष्य होने के नाते मैं इज्जत करता हूं। वह अविश्वसनीय रूप से बहादुर, बुद्धिमान, गर्मजोश और रचनात्मक है।”

loading...
शेयर करें