जॉनसन एंड जॉनसन पाउडर से महिला को हुआ कैंसर, कोर्ट ने लगाया 366 करोड़ का जुर्माना

0

नई दिल्ली/वाशिंगटन। सौ साल पुरानी और जानी मानी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर अमेरिका की कोर्ट ने लगभग 366 करोड़ रुपए का मुआवज़ा देने का आदेश दिया है। एक अमेरिकी महिला ने कंपनी के टैलकम पाउडर से उसे कैंसर होने का आरोप लगाया है। कंपनी ने कहा है कि वो इस फैसले के खिलाफ अपील करेगी। कंपनी को ये दूसरा झटका मिला है इससे पहले भी ऐसा ही एक मामला सामने आ चुका है।

जॉनसन एंड जॉनसन

जॉनसन एंड जॉनसन पाउडर इस्तेमाल करने से हो रहा है कैंसर

अमेरिका के दक्षिणी डकोटा में रहने वाली इस महिला ने कहा है कि वो टैल्क-बेस्ड पाउडर का लंबे वक्त से इस्तेमाल कर रही थीं। जिसमें कंपनी का जाना-माना बेबी पाउडर और शॉवर टू शॉवर पाउडर शामिल है।

उधर जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की प्रवक्‍ता केरोल गुडरिच ने कहा,’दुर्भाग्‍य की बात है कि कोर्ट का फैसला मेडिकल एक्‍सपर्ट्स के 30 साल की रिसर्च के खिलाफ है। 100 साल से जॉनसन एंड जॉनसन ग्राहकों को सुरक्षित कॉस्‍मेटिक पाउडर प्रॉडक्‍ट उपलब्ध करा रहा है।’

वहीं केस जीतने वाली महिला के वकील जिम ओंडर ने बताया कि 1970 से ही रिसर्चर्स टैलकम पाउडर को गर्भाशय के कैंसर से जोड़ रहे हें। जॉनसन एंड जॉनसन के अंदरूनी दस्‍तावेज यह बताते हैं कंपनी को इस बात की जानकारी थी। कंपनी ने लोगों को इस बात की जानकारी नहीं दी।’

इससे पहले भी कंपनी को मिल चुका है झटका

इससे पहले भी एक दूसरी अमेरिकी अदालत ने जॉनसन एंड जॉनसन पर करीब 500 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। तब अलाबामा की एक महिला की मौत गर्भाशय के कैंसर से हुई थी। इसबार 55 मिलियन डॉलर यानि तकरीबन 366 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है।

loading...
शेयर करें