इन बुनयादी बातो को ध्यान में रख कर दे इंटरव्यू, नौकरी पक्की

0

नई दिल्ली। जॉब के लिए इंटरव्यू पहला चरण होता है, जो तय करता है की आपको नौकरी मिलेगी या नही। इंटरव्यू में ना सिर्फ आपको अपनी क्षमताओं और योग्यताओं को दिखाने का मौका मिलता है बल्कि प्रतियोगी उम्मीदवारों को कुछ इंप्रेशन जमाने का मौका भी मिलता है। पर क्या आपको पता है की इंटरव्यू के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ज्‍यादा परेशन मत हों। आज हम आपके लिए कुछ सवालों के जवाब लेकर पेश हुए हैं।  

 

जॉब के लिए इंटरव्यू

जॉब के लिए इंटरव्यू में रखें इन 5 बातो का ध्यान 

बुनियादी बातों को ध्यान में रखें

इंटरव्यू के लिए जब जाएं तो बुनियादी चीजों को ध्यान में रखें। स्मार्ट तरीके से कपड़ा पहनना और समय का पाबंद होने की खास अहमियत है। ‘इंटरव्यू स्थल पर समय से कम से कम 15 मिनट पहले पहुंचना सही होता है। अपने आप को नर्वस मत दिखाएं। जब मीटिंग के लिए जाएं तो शांत रहें।’

हैंडशेक पर फोकस करें

पहला पॉजिटिव इंप्रेशन जमाने के लिए हैंडशेक बहुत जरूरी है। ‘अपने इंटरव्यअर से ठीक ढंग से हाथ मिलाएं। आपकी पकड़ न तो ज्यादा हल्की होनी चाहिए और न ही हड्डी तोड़ने वाली।’ आइडियल हैंडशेक कम से कम दो या तीन सेकंड्स का होना चाहिए और इस दौरान अपने इंटरव्युअर से आंख मिलाएं।

बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें

आपके चेहरे के भाव और बैठने का तरीका प्रोफेसनल होना चाहिये। अगर आप अपने साथ कोई सामान ले गये हैं तो उसे टेबल पे न रख कर अपने लैप पर रखे।

निगोशिएशंस करने से न भागें

जॉब, इसकी चुनौतियों, जिस प्रॉजेक्ट पर आपको काम करना है और उस रोल में आप से जो उम्मीदें हैं, उसके बारे में जरूर पूछें। ‘सैलरी या डेजिनेशन के बारे में बात करने से परहेज न करें।

बेकार की बातें न करें

इंटरव्यू में कुछ बातें बेकार मानी जाती हैं, उनको कहने से बचना चाहिए जैसे अनौपचारिक जोक्स न कहें, पहले वाली कंपनी या बॉस की बुराई ना करें या इंटरव्यू में ज्यादा कूल दिखाने की कोशिश ना करें। इन सब चीजों का गलत असर पड़ता है। इसलिए व्यवहार और बोलने में सावधानी बरतें।

loading...
शेयर करें