अब योग करने वालों को मिलेगी नौकरी

1

जॉबनई दिल्ली। भारत में योग करने वालों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें जॉब के लिए दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। कुछ महीने पहले ही 100 श्रेष्ठ नौकरियों की सूची में योगा इंस्ट्रक्टर को भी शामिल किया गया था। साथ ही बाहर देशों में भी इसको लेकर नौकरी बढ़ रही है।

जॉब के लिए इंटरनेशनल मौका

विदेशों में खासकर अमेरिका में योगा का ट्रेंड बढ़ने से वहां योगा इंस्ट्रक्टर के जॉब के मौके बढ़ रहे हैं। सैलरी और कम्फर्ट के मामले में योगा इंस्ट्रक्टर को एक अच्छी नौकरी माना जाता है। अमेरिका में एक अनुभवी योगा इंस्ट्रक्टर की सालाना कमाई करीब 42 लाख रुपये तक होती है।

इसी तरह भारत में भी योगा के फील्ड में नौकरी के कई मौके आ रहे हैं। आइए जानते हैं कहां है नौकरियां। केंद्र सरकार ने फिजिकल एजुकेशन प्रोग्राम के तहत छठी से दसवीं क्लास के बच्चों के लिए केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों में योग को एक ऑप्शनल विषय रखा है। इसके लिए प्रशिक्षित योग शिक्षकों की जरूरत है।

मध्य प्रदेश, दिल्ली सहित कई राज्य सरकारों ने सरकारी स्कूलों में योग को एक पूर्ण विषय के रूप में शामिल किया है। इसके लिए भी प्रशिक्षित योगा टीचर्स की काफी संख्या में जरूरत होगी।

प्राइवेट स्कूल भी अब योगा को एडिशनल विषय के रूप में अपने शिड्यूल में शामिल कर रहे हैं। वहां भी योगा टीचर्स की पोस्ट बन रही हैं। साथ ही अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी है तो अमेरिका सहित दूसरे देशों में भी योग इंस्ट्रक्टर के लिए अच्छे मौके हैं।

loading...
शेयर करें