झंडा साहिब मेला संवारेगा भक्तों की तकदीर

0

देहरादून।  तमाम राजनीतिक उठापटक के माहौल के बीच उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में सोमवार से शुरू होने वाले ऐतिहासिक झंडा साहिब मेला की तैयारियां पूरे जोरों पर है। दरबार साहब की शोभा देखते ही बन रही है। साज-सज्जा, भक्तिमय माहौल हर तरफ छाया हुआ है। दरबार साहिब में बाहरी राज्यों से भी श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है। अनुमान है कि अब तक यहाँ तकरीबन तीन लाख श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। झंडा साहिब मेला के लिए यह संख्या जल्दी ही 10 लाख के पार पहुंचने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के श्रद्धालुओं का सैलाब लगातार उमड़ रहा है। शनिवार को ही संगतों से दरबार साहिब पैक हो गया।

झंडा साहिब मेला
प्रतीकात्मक फोटो

झंडा साहिब मेला के लिए व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त

झंडा साहिब मेला के बारे में दरबार साहिब के समन्वयक विष्णु प्रसाद नौटियाल ने बताया कि श्री गुरु राम राय स्कूल बिंदाल, बाम्बे बाग, तालाब, मातावाला बाग, रेसकोर्स, राजा रोड समेत शहर की विभिन्न धर्मशालाओं में संगतों के रुकने की व्यवस्था की गई है। इस बार दर्शनी गिलाफ पंजाब के रोपड़ जिला निवासी बहादुर सिंह चढ़ाएंगे। उनके पिता ने 25 साल पहले इसकी बुकिंग कराई थी। 2108 तक झंडा साहिब को दर्शनी गिलाफ चढ़ाने की बुकिंग हो चुकी है। जबकि, सनील गिलाफ की बुकिंग 2038 तक हो चुकी है। तीन अप्रैल को अगले साल के लिए गिलाफ लिखे जाएंगे।

झंडा साहिब मेले के मद्देनजर प्रशासन से बिजली, पानी, सफाई सहित सभी बुनियादी सुविधाएँ चुस्त-दुरुस्त करने की मांग भी लोगों ने की है।

loading...
शेयर करें