झारखंड : नक्सली हमले में 7 जवान शहीद, 6 घायल

0

झारखंडरांची। झारखंड के पलामू में माओवादियों ने एक बार फिर पुलिस को अपना निशाना बनाया है। छतरपुर थाना क्षेत्र के कालापहाड़ इलाके में नक्सलियों ने लैंड माइंस विस्फोट करके पुलिस की गाड़ी उड़ा दी। इसमें 7 जवान शहीद हो गए हैं जबकि 6 अन्य के घायल होने की सूचना है। घटना कसियार के पास हुई।

झारखंड में माओवादी हमला

हमले के शिकार जवान हुसैनाबाद थाने में तैनात थे और माओवादियो के खिलाफ अभियान से लौट रहे थे। हमले के वक्त वैन में 15 जवान थे। इस इलाके में माओवादियों से दो दिन से मुठभेड़ चल रही थी।

पिछले साल नक्सली हमलों को लेकर काफी शांत साबित हुआ था क्योंकि प्रदेश में इस साल पुलिस थानों पर कोई नक्सली हमला नहीं हुआ था। वहीं, पुलिस की किताब में भी दावा किया गया था कि 2015 में प्रदेश के किसी भी कोने में नक्सली जनता कोर्ट नहीं लगा पाए थे।

किताब में दावा किया गया था कि 2011, 2012, 2013 और 2014 में नक्सलियों ने क्रमश: 6, 8, चार और चार बार पुलिस थानों/पिकटों पर हमला किया था, लेकिन 2015 में ऐसा कोई हमला नहीं हुआ था।

छत्‍तीसगढ़ में मारे गए तीन नक्‍सली

छत्‍तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में पुलिस ने एक मुठभेड़ के दौरान बुधवार को तीन नक्सलियों को मार गिराया था। पुलिस ने मौके से हथियार भी बरामद किए। मारे गए तीनों नक्सलियों पर झीरम घाटी में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हमले में शामिल होने का आरोप था।

छत्‍तीसगढ़ के दंतेवाड़ा के जंगलों में हुई थी कार्रवाई

दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप ने बताया था कि जिले के कटेकल्याण थाना क्षेत्र के अंतर्गत लाखापाल और र्तुमेपारा गांव के जंगल में कार्रवाई कर तीन नक्सलियों को मार गिराया है।

पुलिस पर की गोलीबारी

कश्यप ने बताया था कि जिले के कटेकल्याण थाना क्षेत्र में जिला पुलिस की एक टीम को गश्त के लिए रवाना किया गया था। दल जब लाखापाला और र्तुमेपारा गांव के जंगल में पहुंचा, तब नक्सलियों ने पुलिस पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी।

loading...
शेयर करें