UPTET 2016- टीचर बनने का बड़ा मौका, टीईटी परीक्षा 19 दिसंबर को

0

इलाहाबाद। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास करना अनिवार्य होता है। यह परीक्षा इसी साल यानी 2016 में होनी है। शासन ने बुधवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।

टीईटी

टीईटी परीक्षा के लिए 5 से 19 अक्टूबर तक किये जा सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक की परीक्षा 19 दिसंबर को कराई जाएगी। गुरुवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव की ओर से इस संबंध में औपचारिक आदेश जारी होगा। साथ ही पांच अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो जायेगा।

एनसीटीई का निर्देश है कि साल में दो बार टीईटी की परीक्षा कराई जा सकती है, लेकिन एक बार इम्तिहान होना अनिवार्य है। इस बार परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने अगस्त में ही टीईटी 2016 का प्रस्ताव कुछ माह पहले शासन को भेजा था। इस परीक्षा में भारी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेते हैं, इसलिए परीक्षा सम्बन्धी तैयारियों के लिए भी प्रशासन को काफी वक़्त लगता है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के मुताबिक चार अक्टूबर को टीईटी 2016 का विज्ञापन जारी होगा। पांच अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा, आवेदन की अंतिम तारीख 28 अक्टूबर है, वहीं परीक्षा 19 दिसंबर को कराई जाएगी। इस संबंध में गुरुवार को सचिव की ओर से औपचारिक आदेश जारी होगा।

loading...
शेयर करें