टीम इंडिया की नज़र वनडे पर निशाना T-20 पर

पर्थ। टीम इंडिया कल नए साल में अपना पहला मैच खेलेगी। जाहिर है टीम इंडिया की निगाहें कल के मैच पर होंगी लेकिन निशाना दो महीने बाद होने वाले टी-20 वर्ल्डकप पर होगा। अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के सामने होगा भारत की नजरें सही टीम सलेक्शन पर भी टिकी होंगी। मैच मंगलवार सुबह भारतीय समयानुसार सुबह आठ बजकर 50 मिनट पर पर्थ के वाका मैदान पर शुरू होगा।

आस्ट्रेलिया में 5 वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला के साथ टीम इंडिया मार्च-अप्रैल में भारत में होने वाली आईसीसी विश्व टी20 चैम्पियनशिप की अपनी तैयारी शुरू करेगी। धोनी की टीम सबसे छोटे प्रारूप में जीत की लय बरकरार रखना चाहेगी।

टीम इंडिया
File Photo

टीम इंडिया के लिए होगी चुनौती

भारत ने दूसरे दर्जे की वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ अपने दोनों अभ्यास मैच जीते हैं। इससे टीम का हौसला बुलंद है। हालांकि मेहमान टीम को स्टीवन स्मिथ की टीम के खिलाफ इससे कहीं अधिक कड़ी चुनौती मिलेगी। भारत के लिए 2015 काफी अच्छा नहीं रहा। टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ उसके मैदान पर जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी सरजमीं पर एकदिवसीय श्रृंखला गंवाई है।

धोनी के लिए नेगेटिव-पॉजिटिव

कप्तान धोनी नए साल में पासा पलटने की कोशिश करेंगे लेकिन उन्हें इसका मलाल रहेगा कि स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एक भी गेंद फेंके बिना दौरे से बाहर हो गए हैं। धोनी के लिए हालांकि कुछ राहत की बात हो सकती है कि डेविड वार्नर संभवत: श्रृंखला के बड़े हिस्से के लिए उपलब्ध नहीं हो पाएंगे। इसके अलावा मिशेल स्टार्क चोटिल हैं जबकि मिशेल जानसन संन्यास ले चुके हैं।

ये हो सकती है टीम

ऑस्ट्रेलिया की सबसे अधिक उछाल वाली वाका की पिच पर तीन गेंदबाजों का खेलना लगभग तय है और ऐसे में बायें हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन को पदार्पण का मौका मिल सकता है जबकि इशांत और उमेश यादव उनके साथी तेज गेंदबाज हो सकते हैं। दो अनुभवी स्पिन आलराउंडर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा गेंदबाजी आक्रमण के अन्य सदस्य हो सकते हैं।ये हो सकती है टीम इंडिया

भारतीय बल्लेबाजी क्रम लगभग तय नजर आता है जिसमें रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरूआत करने की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि तीसरे नंबर पर विराट कोहली आएंगे। अजिंक्य रहाणे के चौथे नंबर पर उतरने की उम्मीद है और भारतीय कप्तान एक बार फिर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।

छठे नंबर पर नया चेहरा दिख सकता है। टीम से सुरेश रैना के बाहर होने के कारण बने इस स्थान पर मनीष पांडे या गुरकीरत सिंह को उतारा जा सकता है।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया मैच से एक दिन पहले ही अंतिम एकादश की घोषणा कर चुका है जिसमें बायें हाथ के 23 साल के तेज गेंदबाज जोएल पेरिस और 26 साल के स्काट बोलैंड को एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिलेगा। मिशेल मार्श और जेम्स फाकनर बल्लेबाजी के साथ साथ तेज गेंदबाजी आक्रमण को भी मजबूत करेंगे।

टीमें इस प्रकार हैं…
भारत: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, गुरकीरत सिंह मान, मनीष पांडे, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, उमेश यादव, बरिंदर सरन, भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल और ऋषि धवन।

आस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), आरोन फिंच, डेविड वार्नर, जार्ज बैली, ग्लेन मैक्सवेल, शान मार्श, मिशेल मार्श, जेम्स फाकनर, मैथ्यू वेड, केन रिचर्डसन, जोश हेजलवुड, जोएल पेरिस और स्काट बोलैंड।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button