स्मार्ट युग में स्मार्ट टीवी कर सकता है आपकी जासूसी, रहें होशियार

0

नई दिल्‍ली। यदि आपने टीवी सेट को बंद कर दिया है और ड्राइंग रूम में गोपनीय बातें शुरू की है, तो सावधान रहें, क्योंकि अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के सौजन्य से टीवी के जरिए आपकी जासूसी कर सकता है। विकिलीक्स ने लीक किए गए दस्तावेजों के एक नए सेट में दावा किया है कि सीआईए ने नए मैलवेयर और हैकिंग टूल विकसित किए हैं, जो आपके टीवी को भी हैक कर सकता है।

टीवी के जरिए आपकी जासूसी

टीवी के जरिए आपकी जासूसी होगी तो बढ़ेगा खतरा

सीआईए की मोबाइल डिवाइस शाखा (एमडीबी) न सिर्फ टीवी, बल्कि आईफोन और एंड्रॉइड-आधारित उपकरणों जैसे लोकप्रिय स्मार्टफोन्स को दूर से हैक करने तथा नियत्रंण में लेने की तकनीक विकसित कर ली है। इन तकनीकों का निर्माण सीआईए के डीडीआई (डिजिटल इनोवेशन निदेशालय) से संबंधित एक विभाग सीसीआई (सेंटर फॉर साइबर इंटेलिजेंस) के अंदर एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट ग्रुप ईडीजी (इंजीनियरिंग डेवलपमेंट ग्रुप) द्वारा किया गया है।

विकिलीक्स ने किए नए दावे

सीआईए की एंबेडेड डिवाइसेज शाखा (ईडीबी) द्वारा विकसित ‘विपिंग एंजेल’ एक ऐसा मैलवेयर है, जो स्मार्ट टीवी पर नियंत्रण हासिल कर उसे गुप्त माइक्रोफोन्स में बदल देता है। विकिलीक्स ने दावा किया है कि ब्रिटेन की जासूसी संस्था एमआई 5/बीटीएसएस के सहयोग से सैमसंग स्मार्ट टीवी पर नियंत्रण के लिए इस मैलवेयर का विकास किया गया है।

कमरे के हालात पर रखता है नजर

‘विपिंग एंजेल’ जब स्मार्ट टीवी में घुसता है तो टीवी देखनेवालों को लगता है कि उन्होंने टीवी बंद कर दिया है। लेकिन इसके बाद भी टीवी खुला रहता है और निगरानी करता रहा है। वह कमरे में चल रही गतिविधियों की रिकार्डिग कर सीआईए को भेजता रहता है।

loading...
शेयर करें