टूटे हुए दिल के भर जाएंगे जख्म, इस तरह दूर करें ब्रेकअप का ग़म

नई दिल्ली। आजकल के आधुनिक ज़माने में रिलेशनशिप होना आम बात है। यह रिश्ते शुरुआती दौर में तो बेहद खुशी व रोमांच का अनुभव देते हैं, लेकिन धीरे-धीरे इन रिश्तों से चाहत के रंग फीके पड़ने लगते हैं। कभी-कभी समस्या बढ़ते-बढ़ते ब्रेकअप तक की नौबत आ जाती है। लंबे अरसे तक किसी के साथ जीने की आदत पड़ने के बाद अचानक जब वह छोड़कर चला जाए तो जीना मुश्किल लगने लगता है। लोग ब्रेकअप के गम से उबरने के लिए कभी-कभार शराब व अन्य गलत तरीकों का सहारा लेते हैं, जोकि बिल्कुल भी सही नहीं है। आज हम आपको टूटे हुए दिल के जख्म भरने के कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक अपने ब्रेकअप का ग़म भुला सकेंगे।

जानिए दिल क्या करे जब दिल ही टूट जाए
टूटे दिल का बोझ छाती पर न रखें। अपने मन की भावनाओं को बाहर निकाले। रोएं, चिल्लाएं, तकिए पर चोट करें। इससे बहुत राहत मिलेगी। मन हल्का करने के लिए अपने किसी अजीज से अपने दिल की बात कहें, उसे राजदार बनाएं। दोस्त नहीं है तो घर के किसी सदस्य को अपने बारे में सब कुछ बताएं।

जरूरी नहीं है कि आप में ही कोई खोट हो। अपने आपका अवमूल्यन क्यों करें? बेहतर है अपने मन को समझाएं कि वह बेवफा प्रेमी प्यार के लायक था ही नहीं। अच्छा हुआ विवाह करने से पहले ही सारी असलियत सामने आ गई।

अपना ध्यान कुछ रचनात्मक कार्यों जैसे चित्रकला, बागवानी, संगीत, खाना बनाना आदि में लगाएं।

टूटे दिल के बोझ को हल्का करने का एक प्राकृतिक तरीका है दूर तक पैदल घूमें। अगर तैरना आता है और सुविधा है तो देर तक तैरें। कोई कॉमेडी फिल्म देखें।

अगर कोई दोस्त शहर से बाहर कहीं दूसरी जगह रहता है तो उसके यहां घूम आएं।

घर के कामों में हाथ बटाएं।

ध्यान बंटाने के लिए जिम ज्वाइन करें।

अपने दिल का सारा उबाल एक डायरी में लिखें और उसे नदी में बहा दें। नदी में डायरी के बहते ही आपके मन की कलुषता भी समाप्त हो जाएगी।

Related Articles