ये है दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप…

0

बीजिंग। चीन ने एक बार फिर दुनिया के सामने अपनी तकनीकी क्षमता का एक मजबूत उदाहरण पेश किया है। दरअसल, चीन ने दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप बनाया है। हालांकि अभी इस टेलिस्कोप की टेस्टिंग होना बाक़ी है लेकिन बताया जा रहा है कि यह टेलिस्कोप टेस्ट के लिए भी तैयार है। चीन के इस टेलिस्कोप को उसके द्वारा नासा को दी गई चेतावनी के रूप में देखा जा रहा है।

टेलिस्कोप

 

टेलिस्कोप के बड़े डिश के केंद्र में 4,450 पैनल अटैच

एक चीनी समाचार न्यूज एजेंसी के अनुसार, इस टेलीस्कोप के बड़े डिश के केंद्र में 4,450 पैनल लगाये गये हैं। बताया जा रहा है कि यह सितम्बर तक शुरू हो सकती है। साथ ही समाचार एजेंसी ने यह भी बताया कि जब यह चीन के दक्षिणी पश्चिमी गुईझोऊ प्रांत के पिंगतांग काउंटी की कार्स्ट घाटी में रखा गया था, इस समय विशेषज्ञों, निर्माणकर्ताओं, विज्ञान में रुचि रखने वाले लोगों और संवाददाताओं सहित 300 लोग मौजूद थे।

इस टेलीस्कोप को बनाने का श्रेय नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेशन संगठन को जाता है। इस संगठन के उप प्रमुख झेंग शियाओनियन ने कहा कि वैज्ञानिक अब पांच सौ मीटर के अपर्चर स्फेरिकल टेलीस्कोप के काम में सुधार और निरीक्षण शुरू करेंगे। नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेशन चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के अधीन आता है।

झेंग शियाओनियन ने आगे कहा कि परियोजना में ब्रह्मांड की उत्पत्ति को बेहतर तरीके से समझने के लिए और असामान्य चीजों को तलाशने तथा परग्रही जीवन के वैश्विक तलाश को बढ़ावा देने की क्षमता है। 18 करोड़ रुपए की लागत वाली परियोजना पर काम 2011 में शुरू हुआ था।

 

loading...
शेयर करें