बीजेपी सीएम ने ट्रांसजेंडरों को दी एक खास सौगात, करेंगे भरपूर उपयोग

0

भोपाल। मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्रांसजेंडरों को एक सौगात दी है। उन्‍होंने ट्रांसजेंडरों के लिए शौचालय बनाने की घोषणा की है। भोपाल नगर निगम बहुत जल्‍द यह सौगात देने वाला है।

Shivraj Singh Chauhan

राजधानी भोपाल में खुलेगा ट्रांसजेंडरों के लिए शौचालय

सीएम शिवराज सिंह ने बताया कि भोपाल में ट्रांसजेंडरों के लिए जल्द ही भोपाल नगर निगम नई सौगात लेकर आ रहा है। दरअसल अप्रैल 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रांसजेंडरों को तीसरे जेंडर की मान्यता देते हुए सभी बुनियादी सुविधाएं देने के आदेश पारित किए थे।

बुनियादी सुविधाएं देने का आदेश पारित

अब देश में भोपाल पहला ऐसा शहर होगा जहां ट्रांसजेंडरों के लिए शौचालय होंगे। हालांकि अभी फिलहाल एक ही जगह पर इसका निर्माण होगा। भोपाल में ट्रांसजेंडरों की एक बड़ी तादाद मंगलवारा इलाके में रहती है और यहीं पर पहला ट्रांसजेंडर शौचालय की निर्माण होगा।

ट्रांसजेंडरों के लिए शौचालय

ट्रांसजेंडरों के लिए नई शुरुआत

भोपाल के महापौर आलोक शर्मा के मुताबिक ट्रांसजेंडर भी इसी देश के रहने वाले हैं और इसलिए उनको बुनियादी सुविधा मिलनी भी चाहिए। महापौर के मुताबिक पिछले कई महीनों से उनके पास ये शिकायतें आ रही थी। जिसके बाद उन्होंने ये फैसला लिया। दरअसल भोपाल का चयन स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए भी हुआ है और ऐसे में ट्रांसजेंडरों के लिए एक नई शुरुआत करके भोपाल दूसरी स्मार्ट सिटी के लिए एक उदाहरण भी पेश कर सकेगा।

loading...
शेयर करें