अब IGNOU ट्रांसजेडर्स को दिलाएगा फ्री एजुकेशन

0

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए हायर स्टडीज बिल्कुल फ्री दिलाने का फैसला किया है। लखनऊ की क्षेत्रीय निदेशक मनोरमा सिंह ने कहा कि ट्रांसजेंडरों को फ्री एजुकेशन की यह सुविधा देश भर के सभी सेंटरों पर चलाई जाएगी।

ट्रांसजेंडर समुदाय

ट्रांसजेंडर समुदाय अपने पसंद के किसी प्रोग्राम में कर सकेंगे इनरोल

उन्होंने कहा कि इसे लेकर ट्रांसजेंडर्स एक्टिविस्ट से मदद की दरख्वास्त की गई है। मनोरमा सिंह ने कहा कि हमारी इस मुहिम का मकसद थर्ड जेंडर्स के बीच एजुकेशन को बढ़ावा देना है। बता दें कि भारत में इग्नू के 54 क्षेत्रीय सेंटर्स के साथ ही 3 हजार से अधिक स्टडी सेंटर्स मौजूद हैं। सिर्फ यूपी में करीब 150 स्टडी सर्कल मौजूद हैं।

खबरों के अनुसार, अभी तक इग्नू सेक्स वर्कर्स, जेल में बंद कैदियों और बुनकरों को फ्री एजुकेशन मुहैया कराती रही है।
अधिकारियों के मुताबिक, किसी भी यूनिवर्सिटी में रेग्युलर बैचलर कोर्स करने के लिए ट्रांसजेंडर्स के लिए शायद ही कोई प्रोविजन है।

मालूम हो कि इग्नू में ऐडमिशन के लिए ट्रांसजेंडर्स को ट्रांसफर और माइग्रेशन के जैसा कोई डॉक्युमेंट नहीं प्रोवाइड कराना पड़ेगा। उनकी पहचान को आधार या फिर किसी अथॉरिटी से जारी सर्टिफिकेट से ही वेरिफाई किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अन्य स्टूडेंट्स की ही तरह ट्रांसजेंडर्स भी अपनी पसंद के किसी प्रोग्राम में इनरोल हो सकते हैं। इस दौरान उन्हें सभी तरह की मदद दी जाएगी।

loading...
शेयर करें