ट्रैफिक नियम तोड़ा तो भरना पड़ेगा ज्‍यादा जुर्माना

0

लखनऊ। यूपी में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर अब ज्‍यादा जुर्माना भरना पड़ेगा। सभी थानों के सब इंस्‍पेक्‍टर और हेड कांस्‍टेबिल को जुर्माना वसूलने के अधिकार दे दिए जाएंगे। प्रदेश सरकार इस पर गम्‍भीरता से विचार कर रही है। इसके साथ ही ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माना भी बढ़ाया जाएगा जो मोटर वाहन अधिनियम में दी गई धनराशि के बराबर होगा। सोमवार को प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी जावीद अहमद ने अफसरों के साथ बैठक कर ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों के साथ कैसे सख्‍ती से पेश आया जाए, इस पर विचार मंथन किया।

ट्रैफिक नियम

ट्रैफिक नियम तोड़े तो एसआई और दीवान भी वसूलेंगे जुर्माना

प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पण्डा की अध्यक्षता में सोमवार को कमाण्ड सेंटर एनेक्सी में यातायात नियमों के उल्लंघन पर शमन शुल्क बढ़ाये जाने के विषय में आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में यह जानकारी दी गयी। बैठक में प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एस. जावीद अहमद भी उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि प्रदेश की यातायात व्यवस्था को और अधिक चुस्त-दुरूस्त बनाये जाने के लिये यातायात विभाग द्वारा कई कड़े कदम उठाये गये है जिसके अंर्तगत लखनऊ नगर के कई स्थानों पर एकल मार्ग व्यवस्था भी लागू की गयी है। ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों से और सख्‍ती से निपटा जाए। सब इंस्‍पेक्‍टर और हेड कांस्‍टेबिल को भी जुर्माना वसूलने का अधिकार दिए जाने पर भी चर्चा की गई।

परिवहन विभाग को भेजा गया प्रस्‍ताव

प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पण्डा ने इस संबंध में एक विस्तृत प्रस्ताव बनाकर परिवहन विभाग को भेजे जाने के निर्देश प्रदेश के यातायात विभाग को दिये है। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में नियमों के तहत मार्गो को अधिसूचित कर नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना भी वसूला जा सकता है। बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक, यातायात अनिल अग्रवाल, पुलिस महानिरीक्षक, यातायात असीम अरूण के अलावा परिवहन, गृह एवं पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

loading...
शेयर करें