ट्विटर ने घटाए पीएम मोदी और राहुल गांधी के फॉलोअर्स, ये है बड़ी वजह!

नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लैटफार्ट ट्विटर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों के फालोअर्स की संख्या कम कर दी है। दरअसल, ट्विटर ने बढ़ते फेक अकाउंट और उनसे होने वाली गड़बड़ी पर लगाम लगाने के लिए ऐसे अकाउंट को लॉक कर बंद करने की कार्रवाई की है। जिससे पीएम मोदी और राहुल गांधी समेत कई अन्तराष्ट्रीय नेताओं को नुकसान हुआ है।

दरअसल, सोशल ब्लेज डॉट कॉम के मुताबिक, ट्विटर की फेक अकाउंट बंद करने की कार्रवाई के बाद शुक्रवार को पीएम मोदी के 2 लाख 84 हजार 746 और राहुल गांधी के 17 हजार 503 ट्विटर फॉलोअर्स कम हो गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि ट्विटर ने लॉक्ड अकाउंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। इस कार्रवाई से पहले ट्विटर ने एक पोस्ट कर कहा था कि फॉलोअर्स की संख्या सही होनी चाहिए और इसलिए लॉक्ड अकाउंट्स को फॉलोअर काउंट्स से हटा रहे हैं।

एक महीने में मोदी के बढ़े थे 89 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स

जानकारी के मुताबिक, मोदी के पिछले एक महीने में 89 हजार 552 फॉलोअर्स बढ़े थे। इस हिसाब से उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या रोजाना तकरीब 2 हजार 984 के करीब बढ़े। हालांकि मोदी की तुलना में राहुल गांधी के फॉलोअर्स ज्यादा बढ़े। उनके पिछले एक माह में प्रतिदिन  करीब 4 हजार 603 यानी 1 लाख 38 हजार 90 फॉलोअर्स बढ़े।

ओबामा के 23 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स कम

ट्विटर के लॉक्ड अकाउंट को फॉलोअर्स काउंट्स से हटाने का सबसे बड़ा नुकसान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को हुआ। उनके करीब 23 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स इस कार्रवाई से कम हो गए हैं। यही नहीं पिछले एक महीने के दौरान उनके 18 लाख 6 हजार 490 फॉलोअर्स घट गये हैं।

डोनाल्ड ट्रंप के बढ़ गये फॉलोअर्स

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फॉलोअर्स शुक्रवार को कम होने की बजाय 5 हजार 339 बढ़ गए, लेकिन गुरुवार को उनके 3 लाख 26 हजार 118 फॉलोअर्स कम हो गए थे।

ट्विटर क्यों कर रहा ऐसा?

दरअसल, हाल ही में ट्विटर ने पोस्ट कर बताया था कि अगर कंपनी किसी अकाउंट के व्यवहार में अचानक बदलाव देखती है, या किसी अकाउंट द्वारा अफवाह फैलान या बड़ी संख्या में किसी अकाउंट को ब्लॉक किया जाता है, तो उस अकाउंट को लॉक कर दिया जाता है और अकाउंट होल्डर को अपने अकाउंट को कंफर्म करने या उसका पासवर्ड बदलने को कहा जाता है। ऐसा नहीं करने पर अकाउंट को लॉक कर दिया जाता है, और एक बार अगर अकाउंट लॉक हो गया, तो फिर वो तब तक दोबारा लॉग-इन नहीं कर सकता जब तक उसका पासवर्ड नहीं बदला जाता।

Related Articles