ट्विटर ने दिया आतंकी संगठन ISIS को बड़ा झटका

0

सैन फ्रांसिस्को। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के मालिक ने आतंकवाद संबंधित ट्वीट के प्रचार-प्रसार पर नकेल कसते हुए एक लाख 25 हजार संदिग्ध अकाउंट बंद कर दिए हैं। इन अकाउंट का उपयोग कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा किए जाने की आशंका थी। ट्विटर ने अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि दुनियाभर के ज्यादातर लोगों की तरह ही हम भी आतंकवादी समूहों के अत्याचारों से सहमे हुए हैं। हम आतंकवाद के प्रचार-प्रसार में माइक्रोब्लॉगिंग साइट का इस्तेमाल किए जाने की निंदा करते हैं। ट्विटर के नियम स्पष्ट करते हैं कि इस तरह की कोई भी हरकत या कोई भी हिंसक धमकी हमारी माइक्रोब्लॉगिंग साइट सेवा पर किए जाने की अनुमति नहीं है।

ट्विटर

ट्विटर पर आईएस समर्थकों के 46 हजार अकाउंट

अमेरिका के ‘ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन’ के हालिया अध्ययन के अनुसार, आईएस समर्थकों के 46 हजार से ज्यादा एक्टिव माइक्रोब्लॉगिंग साइट अकाउंट चलाने की आशंका है। हाल के दिनों में माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने दुनियाभर में आतंकवाद संबंधित ऑनलाइन विषय सामग्री पर नकेल कसने के लिए काम कर रहे संगठनों से साझेदारी की। ब्लॉग पोस्ट में लिखा गया कि हमने आतंकवाद के खिलाफ गैर सरकारी आवाज को मजबूत करने के लिए पीपुल अगेंस्ट वायलेंट एक्सट्रीम (पीएवीई) और इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटेजिक डायलॉग के साथ साझेदारी की है।

ट्विटर के दुनियाभर में 50 करोड़ से ज्‍यादा यूजर्स

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट के दुनियाभर में 50 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। अमेरिका की सरकार और गैर सरकारी संस्था (एनजीओ) व लोगों ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर आईएस व अन्य आतंकवादी संगठनों के अकाउंट बंद करने का दबाव बनाया था, जिसके बाद उसे ये अकाउंट बंद करने पड़े। पिछले माह जॉर्डन की पुलिस के प्रशिक्षण केंद्र पर एक हमला हुआ था, जिसमें एक अमेरिकी नागरिक मारा गया था। उसकी विधवा ने ट्विटर के खिलाफ एक मुकदमा दर्ज कराया गया था। महिला का आरोप था कि ट्विटर ने आईएस के लिए आतंकवाद के प्रचार-प्रसार का काम आसान बना दिया है।

loading...
शेयर करें