डर की खौफनाक दास्तान हैं ये जगहें

नई दिल्ली। डर सबको लगता है फिर भी लोग यही कहते हैं कि डरना मना है… लेकिन हालात ऐसे हैं कि लोग सिहर जाते हैं। भारत में ऐसी तमाम जगहें हैं जहां रात की बात छोड़िए लोग दिन में भी जाने से कांपते हैं। आज आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में।

डर

डर का दूसरा नाम भानगढ़ का किला

अनजाने में माधो सिंह के पोते अजब सिंह ने महल की ऊंचाई को इतना बढ़ा दिया कि इसकी छाया ने कई ऐसी जगहों को ढंक दिया जहां जाना मना है। इससे पूरा भानगढ़ कस्बा तबाही का शिकार हो गया। स्थानीय ग्रामीणों का मानना है कि जब कभी भी वहां किसी ने मकान बनाने का प्रयास किया उसकी छत टूट गई। लोगों का कहना है कि अंधेरा होने के बाद वहां जो भी गया वो वापस नहीं आया। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने वहां एक साइन बोर्ड लगाया हुआ है, जहां लिखा है कि ‘सूर्यास्त के बाद वहां ठहरना सख्त मना है।’

डर 1डाउ हिल कुरसिओंग, पश्चिम बंगाल

कहा जाता है कि यहां कई लोगों की हत्या हो चुकी है। इससे यहां के माहौल में ही डर बसा हुआ है। कई स्थानीय लोगों का कहना है कि दिसंबर से मार्च की छुट्टियों के दौरान विक्टोरिया बॉयज़ स्कूल के बच्चों ने यहां के कॉरिडोर में कदमों की आवाज सुनने को मिली है। एक लक्कड़हारे का कहना है कि उसने यहां बिना सिर वाले आदमी को अंदर जाते हुए देखा जो पेड़ों में गायब हो गया।

 

 

डर 2बृजराज भवन पैलेस, कोटा

राजस्थान के कोटा स्थित करीब 178 साल पुराना बृजराज भवन पैलेस एक समय राजपरिवार का घर हुआ करता था। माना जाता है कि यहां 1857 के गदर के दौरान भारतीय सिपाहियों द्वारा मारे गये मेजर बर्टन का भूत भी रहता था। साथ ही इस पैलेस के सेंट्रल हॉल में सिपाहियों द्वारा उनके दो बच्चों को भी मार गिराया गया। एक वृद्ध आदमी के अनुसार मेजर बर्टन का भूत किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है। लेकिन उनके आखिरी पैलेस दौरे के दौरान देखा गया कि यदि कोई गार्ड वहां रहा तो मेजर बर्टन ने उसे जोरदार थप्पड़ लगाया।

 

डर 3डमास बीच, गुजरात

गुजरात के कई आकर्षक बीच में अपनी जगह बनाने वाला डमास बीच भी कई डरावनी कहानियों के लिये मशहूर है। कहा जाता है कि इस बीच पर हिंदू संप्रदाय के लोग शवों को जलाते थे, यहां कई बार असामान्य गतिविधियां देखी गई हैं। लोगों ने यहां कई बार अनजानी आवाजें और फुसफुसाहट सुनी है। यह पूरा इलाका मृत लोगों की आत्माओं से बंधा लगता है। लोगों का कहना है कि रात के समय बीच पर चलते और बात करते हुए कई पर्यटक गायब हो जाते हैं।

 

डर 4दिल्ली छावनी

देश की राजधानी स्थित दिल्ली छावनी भी देश की सबसे भयानक जगहों में से एक है। हरियाली और पेड़ों से भरे हुए इस इलाके में कई बार लोगों ने यहां सफेद साड़ी पहने एक महिला को लिफ्ट मांगते हुए देखा है। लोगों के मुताबिक उसके लिफ्ट मांगने पर यदि आप नहीं रूकते हैं तो वह आपकी गाड़ी की स्पीड से ही आपकी ओर दौड़ती है। मानो या ना मानो कई लोगों का मानना है कि दौड़कर वह उनके आगे खड़ी हो जाती है। लोगों का कहना है कि संभवतः वह महिला जब जिंदा थी तब किसी के साथ जा रही होगी और तब से ही वह हर अकेले जाने वाले व्यक्ति को रोकने की कोशिश करती है।

 

डर 5जीपी ब्लॉक मेरठ

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्थित जीपी ब्लॉक भारत के सबसे डरावने स्थानों में से एक है। दो मंजिला इस इमारत की छत पर कई बार चार लड़कों को एक जलती हुई मोमबत्ती के साथ बैठे हुए बीयर पीते हुए देखा गया है। यहां से गुजरने वाले लोगों को अक्सर यह देखने को मिलता है। कई लोगों का यह भी कहना है कि उन्होंने साथ में एक लाल रंग के कपड़े पहने लड़की को भी देखा है, जो घर से बाहर आती हुई दिखाई देती है।

 

 

डर 6पुणे का शनिवारवाड़ा

कहा जाता है कि पुणे स्थित शनिवारवाड़ा में पूर्णिमा की रात बेहद खतरनाक लगती है। पुरातन कथाओं के मुताबिक यहां एक राजकुमार की आत्मा रहती है जिसे महज 13 साल की उम्र में उसके ही एक रिश्तेदार ने बेहद निर्ममता से मार दिया था। मध्यरात्रि के समय अक्सर भूत की सरसराहट सुनी जाती है। आज भी लोग यहां जाने से डर जाते हैं।

 

 

डर 7ठाणे की वृंदावन सोसाइटी

कहा जाता है कि ठाणे स्थित वृंदावन सोसाइटी की बिल्डिंग नंबर 66 बी में एक आदमी ने खुदकुशी कर ली थी। जब पेट्रोलिंग कर रहा सुरक्षा गार्ड वहां पहुंचा तो उसने अजीबोगरीब घटनाएं देखीं। वहां एक गार्ड को बेहद तेजी से एक थप्पड़ लगा, जिसके बाद उसने कुर्सी से उठकर पास वाले गार्ड को थप्पड़ मार दिया।

 

 

डर 8डिसूजा चॉल माहिम

मुंबई के माहिम स्थित डिसूजा चॉल में एक कुआं है जिसे भारत के खतरनाक जगहों में से एक माना जाता है। कहा जाता है कि एक महिला की कुएं से पानी निकालते वक्त मौत हो गई थी। कई लोगों का कहना है कि उन्होंने रात के समय कुएं के पास महिला का भूत देखा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button