डाक्टर्स महाकुंभ में आगरा में जुटेंगे छह हजार डाक्टर

आगरा। डाक्टर्स महाकुम्भ का काउन्ट-डाउन शुरू हो गया है। यह ताज नगरी में 13 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। आईकोग यानि कार्यशाला में लगभग एक दर्जन देशों के (पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन, श्रीलंका, अमेरिका, इंग्लैंड सहित) 6 हजार से अधिक डॉक्टर भाग लेंगे।

agra icog

डाक्टर्स महाकुंभ में कब क्या

13 जनवरी को प्री कांग्रेस वर्कशाप में जहां महिलाओं से सम्बंधित जटिव बीमारियों पर 13 वर्कशाप होंगी, वहीं इस दिन 60 महिलाओं के निशुल्क ऑपरेशन होंगे। 14-17 जनवरी को देश विदेश के डाक्टर्स द्वारा साइंटिफिक सेशन में 700 से अधिक रिसर्च पेपर प्रिजेन्ट किए जाएंगे।

कलाकृति में आयोजित प्रेस वार्ता में आर्गनाइजिंग कमेटी की सचिव डॉ. जयदीप मल्होत्रा ने बताया कि कार्यशाला का उद्घाटन 14 जनवरी को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा करेंगे। मकर संक्रांति के मौके पर 6 हजार से अधिक डाक्टर्स बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ से सम्बंधित स्लोगन लिखी पतंग उड़ाएंगे। इसके अलावा त्रिची से मशाल लेकर आ रहा 72 छात्राओं का दल सेव गर्ल चाइल्ड का संदेश देंगा।

13 जनवरी को वर्कशॉप में होने वाले सभी ऑपरेशन देश विदेश के जाने माने डाक्टर्स द्वारा हॉस्पीटल रवि हॉस्पीटल, सरकार नर्सिंग होम व कमलेश टंडन नर्सिंग होम में किए जाएंगे। प्रत्येक हॉस्पीटल में 13 जनवरी को 20-20 ऑपरेशन (कैंसर, रसोली, ट्यूब ब्लॉक, ओवरी की बीमारी, सर्वाइकल कैंसर आदि के) किए जाएंगे। इन तीन हॉस्पीटल में होने वाले 60 ऑपरेशन का सीधे कार्यशाला स्थल पर प्रसारण होगा।

ऑगर्नाइजिंग कमेटी की साइंटिफिक चेयरपर्सन डॉ. सरोज सिंह ने बताया कि 13 जनवरी की वर्कशॉप में बिना चीरे के बच्चेदानी निकालने का ऑपरेशन सबसे खास होगा। जिसे सरकार नर्सिंग होम में एसएन मेडिकल कॉलेज के सहयोग से किया जाएगा। आर्गनाइजिंग कमेटी के चेयर रिसेप्शन कमेटी डॉ. अनुपम गुप्ता ने बताया कि कांफ्रेंस में महिलाओं के स्वास्थ के अलावा सामाजिक समस्याओं पर चर्चा होगी।

मीना बजार भी सजेगा

आगरा। मेडिकल टूरिज्म के नजरिए से देखें तो काफ्रेंस में शामिल होने वाले दुनिया भर के 6 हजार से अधिक डॉक्टर और आगरा सहित भारत के विभिन्न प्रांतो के प्रोडक्ट से सजा मीना बाजार से मेडिकल ट्यूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button