जलती गर्मियों में ग्लोइंग स्किन पाना है तो डायट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

0

नई दिल्ली। गर्मियां शुरू हो चुकी हैं। इन भयानक गर्मियों में कई तरह की समस्यां घेर लेती हैं जिसमे टैन होना, त्वचा में कालापन आना, स्किन रैशेज पड़ना और पिंपल्स होना आम बात है। ऐसे में अपनी डायट में कुछ चीजें शामिल कर आप न सिर्फ इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि अपनी स्किन को और भी बेहतर बना सकते हैं। तो चलिए हम बताते हैं कि कौन से ऐसे फ़ूड हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोविंग बनाते हैं।

डायट

डायट में शामिल करें ये फ़ूड और फिर देखें इसका असर

तरबूज- तरबूज सिर्फ गर्मियों में ही पाया जाने वाला फल है लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मियों के इस फल में त्वचा को साफ करने वाले कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद हैं।  93 फीसदी पानी से भरपूर तरबूज विटामिन ए और सी से भरपूर हैं।  फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये फूड त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसे अपने डायड में शामिल कर आप पा सकती हैं हेल्दी त्वचा।

एवोकैडो– एवोकैडो नॉन-फैट ये फूड सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही ये वजन भी नहीं बढ़ाता।  कमर और पेट की चर्बी कम करने के साथ-साथ एवोकैडो त्वचा में भी निखार लाता है।  त्वचा को मुलायम करने के साथ-साथ एवोकैडो त्वचा को बेहद संवदेनशीलता से बचाता है।

खीरा- त्वचा को अंदर से साफ करने में खीरा बहुत मददगार है।  पानी की अधिक मात्रा होने के कारण खीरा पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है।  इसे इंटरनल क्लीन्जर के नाम से भी जाना जाता है।  आपने हमेशा सुना होगा कि खीरे को आंखों पर रखें लेकिन आपको इसके वास्तविक फायदे के बारे में पता है।  ये आंखों की सूजन और काले धब्‍बों को मिटाता है।  विटामिन सी से भरपूर खीरा खाने से त्वचा को चमकदार बना सकता है।

डार्क चॉकलेट– डार्क चॉकलेटकी सबसे खास बात ये हैं कि ये एंटी एजिंग है।  त्वचा को यूवी रेस से बचाने के लिए डार्क चॉकलेट फायदेमंद है। इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्र में पाए जाते हैं ,जो आपकी त्वचा की प्रोटेक्शन करते हैं। इसके अलावा डार्क चॉकलेट एक्जिमा जैसी समस्याओं से बचाती है।

loading...
शेयर करें